scriptयात्री कृपया ध्यान दें – रेल और हवाई यात्रियों को अब नहीं होगी असुविधा | train service and flight service started latest news | Patrika News

यात्री कृपया ध्यान दें – रेल और हवाई यात्रियों को अब नहीं होगी असुविधा

locationभोपालPublished: Oct 01, 2019 10:33:50 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

भारी बारिश के दौरान निरस्त ट्रेन Indian Railway और हवाई जहाज सेवा flight service अब निर्धारित समय पर रवाना होगी। IRCTC द्वारा इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो गई है।

air-india-railway_train_service.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश के चलते लंबे समय से कई रूट की ट्रेने train निरस्त की गई थी। जिससे यात्रियों को परेशनियों का सामना करना पड़ा था। रेल की पटरियों में सुधार के बाद आज से भोपाल और हबीगंज स्टेशन से होकर जाने वाली अधिकांश ट्रेने अपने निर्धारित समय पर शुरू कर दी गईं। अब निरस्त सभी ट्रेनें को सुचार रूप से चलाये जाने का निर्देश दिया गया है। वहीं त्योहारों को भी ध्यान में रखते हुए रेल और फ्लाइट सेवा 1 अक्टूबर से शुरू कर दी गईं हैं।

शताब्दी और भोपाल एक्सप्रेस भी आ पाएंगी हबीबगंज स्टेशन

हबीबगंज स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य पूरा हो गया है। 30 सितंबर को रात 10 बजे से इंटरलॉकिंग कार्य के कारण हबीबगंज स्टेशन पर निरस्त, आंशिक निरस्त व स्टेशन परिवर्तित गाडिय़ां अब अपनी निर्धारित समय सारणी व स्टेशन से चलेंगी। बता दें, रेलवे की ओर से जनशताब्दी, इंटरसिटी एक्सप्रेस को निरस्त किया गया था और शताब्दी व भोपाल एक्सप्रेस को भोपाल स्टेशन पर टर्मिनेट किया था।

 

रेल परिचालन अब और अधिक सुरक्षित

रेलवे के मुताबिक नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान नया ऑपरेटिंग पैनल व नया रिले कक्ष स्थापित किया गया। इस यार्ड रिमॉडलिंग के बाद हबीबगंज स्टेशन पर एक अतिरिक्त लूप लाइन उपलब्ध है, जिससे परिचालन में सुगमता होगी। रेलवे के मुताबिक इससे रेल परिचालन अब और अधिक सुरक्षित व सुगमता से होगा। इससे समय की भी बचत होगी।

हैदराबाद के लिए इंडिगो फ्लाइट तीन अक्टूबर से

भोपाल से हैदराबाद के लिए इंडिगो की उड़ान 3 अक्टूबर से दोबारा शुरू हो रही है। फ्लाइट 6ई7227 भोपाल से हैदराबाद और 6ई7226 हैदराबाद से भोपाल के लिए संचालित होगी। हैदराबाद से यह उड़ान सुबह 7.10 बजे चलकर 9.35 बजे भोपाल पहुंचेगी। सुबह 9.55 पर यह भोपाल से रवाना होकर दोपहर 12.10 बजे हैदराबाद पहुंचेगी। अभी फ्लाइट में दोनों ओर से किराया तीन हजार से 3500 रुपए है।

इंडिगो ने फ्लाइट के समय में थोड़ा परिवर्तन किया है। पहले यह उड़ान सुबह 7.15 बजे हैदराबाद से चलकर सुबह 9.05 बजे भोपाल पहुंचती थी। इसी तरह भोपाल से सुबह 9.30 बजे रवाना होकर 11.20 बजे हैदराबाद पहुंचती थी। गौरतलब है कि इंडिगो ने पांच जनवरी को भोपाल से हैदराबाद के लिए सीधी फ्लाइट सेवा शुरू की थी जो 31 अगस्त को बंद कर दी गई। उस समय फ्लाइट का किराया 1999 रुपए निर्धारित किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो