भोपाल को मिल सकती है दर्जनभर ट्रेनों की सौगात, नेताओं ने रेलवे से की मांग

उपचुनाव के परिणाम आने के बाद सागर सांसद, दो विधायक, मंत्री प्रभु राम चौधरी ने लिखा पत्र

By: govind agnihotri

Published: 23 Nov 2020, 01:52 AM IST

भोपाल. आगामी दिनों में भोपाल से कई रूटों के लिए ट्रेनें चलाने की मांग की गई है। उपचुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा के पांच नेताओं ने रेलवे से ट्रेनों को चलाने सिफारिश की है। जिसमें सागर सांसद सहित दो विधायक हैं और मंत्री प्रभु राम चौधरी ने इसके लिए बकायदा पत्र लिखा है।
प्रस्ताव के अनुसार भोपाल से लाखों यात्रियों की सहूलियत के लिए 12 ट्रेनों की पब्लिक डिमांड आई है। जिसमें खास तौर पर हबीबगंज से विभिन्न रूट के लिए चलने वाली स्पेशल और वीकली ट्रेन शामिल हैं। जबकि चार ट्रेनों के लिए नेताओं ने रेलवे से सिफारिश की है। खास बात यह है कि यह डिमांड उपचुनाव परिणाम के बाद की गई है। भोपाल डिवीजन ने सभी ट्रेनों की सूची पश्चिम मध्य रेलवे हेड क्वार्टर जबलपुर को भेज दी है। यहां से भी प्रस्ताव को मोहर अफसरों ने लगा दी है और रेलवे बोर्ड भेज दिया है। सूत्रों का कहना है कि 30 नवंबर को संभवत सीइओ विनोद कुमार यादव के संबंध में आदेश जारी करेंगे जबकि मौजूदा समय में संचालित हो रही भोपाल से चलने वाली 9 ट्रेनों को एक्सटेंशन दिया जाएगा। जिसमें भोपाल एक्सप्रेस से लेकर कई महत्वपूर्ण रूटों पर चलने वाली ट्रेनें शामिल है।

विधायक के साथ-साथ सांसद भी शामिल
बीते दिनों भोपाल से इटारसी कटनी मुड़वारा से बीना की ओर चलने वाली विंध्याचल एक्सप्रेस को रेलवे में चलाने की अनुमति जारी कर दी है। इस ट्रेन को चलाने के लिए राज बहादुर सिंह, सांसद, सागर और शशांक भार्गव विधायक ने एक साथ रेलवे को पत्र लिखा था। जिसके बाद अकेले विंध्याचल एक्सप्रेस को प्राथमिकता देकर चलाने का आदेश जारी हुआ है। इसके अलावा परासिया विधायक सोहन लाल ने ट्रेन नंबर 14623/24 पातालकोट छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली ट्रेन को पुन: शुरू करने के लिए सिफारिश की है।

इन ट्रेनों के लिए सिफारिश
22161-62. भोपाल-दमोह (राज्यरानी एक्सप्रेस)
22187-88 भोपाल-अधारताल
22165-66 भोपाल सिंगरौली
22172-71 हबीबगंज-पुणे वीकली
22169-70 हबीबगंज- सांतरागछी वीकली
19712-11 भोपाल-जयपुर
19304-04 भोपाल-इंदौर इंटरसिटी
12194-93 भोपाल-लखनऊ
12154-53 भोपाल- लोकमान्य टर्मिनस
13026-25 भोपाल- हावड़ा

भोपाल से विभिन्न ट्रेनों को चलाने के संबंध में रेलवे बोर्ड को आदेश जारी करना चाहिए। क्योंकि इन दिनों यात्री भीड़ ज्यादा है और ट्रेनों की संख्या कम है। इसलिए सुविधा के मुताबिक बोर्ड कुछ दिनों में आदेश जारी कर सकता है।
निरंजन वाधवानी, सदस्य, डीयूआरआरसीसी

 

Show More
govind agnihotri Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned