script

शिवराज बोले, अभी किसान सम्मान निधि खाते में ट्रांसफर की, अगले माह करेंगे बीमा राशि

locationभोपालPublished: Oct 24, 2021 12:26:17 am

77 लाख किसानों के खाते में सिंगल क्लिक से 1540 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए सीएम ने

शिवराज बोले, अभी किसान सम्मान निधि खाते में ट्रांसफर की, अगले माह करेंगे बीमा राशि

शिवराज बोले, अभी किसान सम्मान निधि खाते में ट्रांसफर की, अगले माह करेंगे बीमा राशि

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान अन्नदाता हैं और प्रदेश के भाग्य विधाता भी हैं। किसानों के रम से आज अन्न के भण्डार भरे पड़े हैं। मैं वचन देता हूं कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उनके लिए सरकार के खजाने में पैसों की कमी नहीं होगी। अभी आपके खाते में किसान सम्मान निधि ट्रांसफर की है, अगले माह बीमा राशि खाते में डाली जाएगी।
मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि ट्रांसफर कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बात कही। इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह तथा विधायक रामेश्वर शर्मा तथा अधिकारी और कृषक सम्मिलित हुए। वहीं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत कार्यक्रम में झाबुआ से वर्चुअली शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री 77 लाख किसानों के खातों में 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से ट्र्रांसफर किए। राज्य शासन द्वारा दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है। इस कार्यक्रम में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों के कल्याण और उनकी आय दोगनी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी के परिणामस्वरूप साल में तीन बार दो-दो हजार रूपए की तीन किस्त कुल छह हजार रूपए प्रधानमंत्री की ओर से किसानों के खाते में जारी किए जाते हैं। इसी को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार द्वारा चार हजार रूपए प्रतिवर्ष मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों के लिए जारी करने का निर्णय कोरोना काल में लिया गया।
सोलर प्लांट लगाएँ, सरकार सर प्लस बिजली खरीदेगी –

मुख्यमंत्री ने किसानों से अपने खेतों में सोलर प्लांट लगाने का आव्हान किया। प्रदेश में भरपूर सौर ऊर्जा उपलब्ध है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा सोलर पॉवर प्लांट लगाने की योजना आरंभ की गई है। इस योजना में किसान दो मेगावॉट तक सोलर प्लांट लगाकर बिजली ग्रिड में बिजली दे सकते हैं। किसानों से सरप्लस बिजली प्रति यूनिट लगभग 3 रूपए 5 पैसे की दर से ली जाएगी। इससे स्वयं की जरूरतों को पूरा करने के बाद जरूरत से अधिक विद्युत को बेचकर किसान अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने किसानों से बिजली बचाने का अनुरोध भी किया है।
इथनॉल का उपयोग करें किसान –

शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर राज्य सकार इथनॉल पॉलिसी ला रही है। अनाज से भी इथनॉल बनता है और इथनॉल का उपयोग पेट्रोल-डीजल के साथ किया जा सकता है। इसलिए बम्पर फसल उत्पादन का उपयोग इथनॉल उत्पादन में हो सकेगा। इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो