किडनी ट्रांसप्लांट किया, मरीज को खून भी दिया

खून की कमी हुई तो डॉ. हिमांशु शर्मा ने किया रक्तदानअब मिली सफलता

By: Pushpam Kumar

Published: 16 Sep 2021, 12:31 PM IST

भोपाल. हमीदिया अस्पताल को प्रदेश में पहला किडनी ट्रांसप्लांट करने का खिताब मिल चुका है। इस ट्रांसप्लांट यूनिट को शुरू कराने के लिए डॉ. हिमांशु शर्मा बीते पांच सालों से प्रयास कर रहे थे।
जब पहले ट्रांसप्लांट की घड़ी आई तो मरीज का हीमोग्लोबिन कम निकला। ट्रांसप्लांट के लिए करीब 6 यूनिट ब्लड की जरूरत थी। मरीज के बेटे राजीव शर्मा ने प्रयास किया लेकिन ओ पॉजीटिव ग्रुप का ब्लड नहीं मिल पा रहा था जब इसकी जानकारी डॉ. हिमांशु शर्मा को लगी तो उन्होंने खुद ब्लड दिया। बुधवार को हमीदिया में मुरैना से पहुंचे मरीज केशव दत्त शर्मा के रिश्तेदारों ने डॉ. शर्मा के समर्पण की सराहना की।
अब मिली सफलता
डॉ. हिमांशु शर्मा ने 2017 में एमडी करने के बाद हमीदिया अस्पताल में ज्वाइनिंग दी थी। तभी से वे यहां किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू करने के प्रयास में जुट गए। डेढ़ साल पहले आई कोरोना महामारी ने उनके प्रयास को रोक दिया लेकिन जैसे ही मरीज कम हुए उन्होंने फिर अपनी मुहिम शुरू की और 7 सितंबर को मुरैना के पोरसा निवासी केशव दत्त शर्मा को उनकी पत्नी की किडनी प्रत्यारोपित कर प्रदेश में पहले सरकारी ट्रांसप्लांट करने वाले अस्पताल में शामिल किया।
तीन दिन में डिस्चार्ज
केशव दत्त शर्मा के बेटे राजीव ने बताया कि दो-तीन दिन में अस्पताल से माता-पिता को डिस्चार्ज किया जाएगा। इस मौके पर पूरा परिवार अस्पताल पहुंचकर डॉ. हिमांशु और पूरी टीम को धन्यवाद देंगे।

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned