scripttreat corona like this by staying in home isolation | होम आइसोलेशन में रहकर ऐसे करें कोरोना का इलाज, सरकार ने जारी किये दिशा निर्देश | Patrika News

होम आइसोलेशन में रहकर ऐसे करें कोरोना का इलाज, सरकार ने जारी किये दिशा निर्देश

सीएम शिवराज ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए निर्देश जारी किये, जरूरत के समय आ सकते हैं काम।

भोपाल

Updated: January 13, 2022 04:20:21 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना की प्तार दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। संक्रमण की रफ्तार कम करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कई अहम फैसले ले रही है। अधिकतर संक्रमित होम आइसोलेशन में रहकर उपचार ले रहे हैं। इसी के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि, होम आइसोलेशन के मरीजों की देखभाल और उपचार के लिए बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए। लगातार उनकी मॉनिटरिंग होती रहे ताकि जरूरत पड़े तो तुरंत उन्हें एम्बुलेंस से अस्पताल में भर्ती कराया जा सके। सीएम ने बुधवार को मंत्रालय में कोरोना नियंत्रण एवं उपचार व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए हैं।

News
होम आइसोलेशन में रहकर ऐसे करें कोरोना का इलाज, सरकार ने जारी किये दिशा निर्देश

इस दौरान सीएम ने कहा कि, तीसरी लहर के दौरान प्रदेशभर में कोरोना के 14 हजार 413 मरीजों में से 13 हजार 862 मरीज होम आइसोलेट हैं। इन्हें मेडिकल किट एवं टेली कंसल्टेशन की सुविधा दी गई है। साथ ही, हर जिले में बनाए गए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से रोजाना इन मरीजों से बातचीत कर जरूरी उपचार और होम आइसोलेशन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में गाइड किया जाता है।

यह भी पढ़ें- कोरोना के इलाज में 8 महीने में खर्च किये 8 करोड़, फिर भी नहीं बची जान


सीएम ने दिए निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, कोरोना के इलाज की प्रदेश के चयनित सभी अस्पतालों में पूरी व्यवस्थाएं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि, मौजूदा समय में प्रदेश में कोविड उपचार के लिए कुल 50 हजार 873 बेड्स मौजूद हैं। इनमें 10 हजार 55 सामान्य बिस्तर, 27 हजार 901 ऑक्सीजनयुक्त सामान्य बिस्तर तथा 12 हजार 917 एचडीयू/आईसीयू बिस्तर हैं।


स्वास्थ मंत्री ने बताई व्यवस्थाएं

वहीं, बैठक में शामिल स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि, इसके अतिरिक्त प्रदेश में कोविड केयर सेंटर्स में 13 हजार 965 बिस्तर उपलब्ध हैं। कोविड के उपचार के लिए प्रदेश में 9 अस्थाई अस्पताल बनाए गए हैं, जिनमें 740 बिस्तर हैं। इनमें 437 ऑक्सीजन युक्त हैं।

यह भी पढ़ें- ठेले से फल फेंकने वाली प्रोफेसर पर भड़कीं एक्ट्रेस गौहर खान, बताया- 'गर्म दिमाग वाली लूजर'


होम आइसोलेशन किट में दी जाने वाली दवाएं

आपको बता दें कि, होम आइसोलेशन में मरीजों को दी जा रही मेडिकल किट में टेबलेट अजीथ्रोमाइसिन 500 एम.जी, टेबलेट एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन-सी), टेबलेट सेट्रीजिन 10 एम.जी, टेबलेट मल्टीविटामिन, टेबलेट पेरासिटामॉल 500 एम.जी/650 एम.जी, टेबलेट रेनिटीडीन 150 एम.जी और टेबलेट जिंक 20 एम.जीदी जा रही है।

सड़क पर महिला के हंगामे का नया वीडियो आया सामने, देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

World Economic Forum 2022: दावोस एजेंडा के शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, भारत बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा प्रोड्यूसरयूएई के अबू धाबी एयरपोर्ट पर बड़ा हमला, दो भारतीयों समेत तीन की मौतवैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान, 12 से 14 साल तक के बच्चों को मार्च से लगेंगे टीकेPunjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाविधायक ने खड़े होकर कराई सड़कों की जांच, नमूने रखवा दिए एसडीएम ऑफिस मेंआखिर क्या है दलबदल कानून और क्यों पड़ी इसकी जरूरत, जानिए सब कुछऐसा क्या हुआ की सीएम योगी आदित्यनाथ का यह कैबिनेट मंत्री वर्षों बाद अचानक छानने लगे जलेबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.