scriptइस चाय को पीने से कम हो जाता है कैंसर होने का खतरा, रोज 1 कप जरूर पिएं | Treatment for cancer in hindi | Patrika News

इस चाय को पीने से कम हो जाता है कैंसर होने का खतरा, रोज 1 कप जरूर पिएं

locationभोपालPublished: Dec 16, 2019 03:08:59 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसे काम करती है ये चाय……..

03.png

cancer

भोपाल। इस बात को हर कोई जानता है कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिसका नाम से ही लोग कांपने लगते है। भारत में लगभग 25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका अंतिम स्थिति में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। जब शरीर की अनावश्यक कोशिकाएं असामान्य रूप से विकास करने लगती है तो इनके बढ़ने से शरीर में गांठ का निर्माण होता है और व्यक्ति को कैंसर की बीमारी हो जाती है।

electromagnetic-fields-may-help-prevent-spread-of-breast-cancer-cells-322653.jpg

मध्य प्रदेश में कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सर्वोच्च न्यायालय के तमाम निर्देशों के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग पाया है। देश में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने से हर साल 10 लाख लोग जान गंवा देते हैं। वहीं अगर बात मध्य प्रदेश की करें तो यह आंकड़ा 66 हजार है।

 

Cancer
IMAGE CREDIT: net

इन लक्षणों से पहचानें कैंसर

यदि कैंसर के लक्षणों को हम शुरूआती स्टेज पर ही पता चल जाऐं तो इससे लड़ने में आसानी होगी। जानिए क्या हैं कैंसर के लक्षण……..

– खून की कमी
– पेशाब में खून आना
– लगातार सिरदर्द होना
– शरीर के किसी हिस्से में गांठ
– अल्सर और ग्रंथियों में सूजन
– घाव न भरना
– लगातार खांसी आना
– निगलने में कठिनाई
– मौजूदा तिल में परिवर्तन

killing_cancer_virus.jpg

मरीजों को पिलाई जाएगी चाय

भोपाल के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में इलाज का यह अनोखा तरीका निकाला गया है। इसमें मरीजों को सुबह शाम विशेष प्रकार की हर्बल चाय पिलाई जाएगी। अस्पताल का दावा है कि इस चाय को पीने से जहां रोगप्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होगा वहीं रेडिएशन और कीमोथैरेपी के साइड इफेक्ट कम होंगे। इस चाय को अस्पताल में तैयार गार्डन में लगे हर्बल पौधों से तैयार किया जाएगा। बीते शनिवार को इस गार्डन का शुभारंभ किया गया। गार्डन का शुभारंभ बैंगलोर के मुख्य आयकर आयुक्त पतंजलि झा और अस्पताल की अध्यक्ष आशा जोशी ने किया।

 

Gujarat में Cancer के नए मरीजों में तेजी से वृद्धि

हर्बल चाय कम करती है कैंसर खतरा

अस्पताल की सीईओ पाराशर बताती हैं कि जो लोग नियमित रूप से इस चाय को पीते हैं, उनमें कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। चाय में एंटी-आक्सीडेंट तत्व कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को रोकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो