भोपाल में भी होगा गामा नाइफ से ब्रेन ट्यूमर का इलाज

भोपाल में भी होगा गामा नाइफ से ब्रेन ट्यूमर का इलाज
Aiims

Pushpam Kumar | Publish: Apr, 12 2019 07:02:02 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल एम्स: अत्याधुनिक ऑपरेशन वाला होगा देश का चौथा अस्पताल

भोपाल. ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। भोपाल एम्स में ब्रेन ट्यूमर का इलाज गामा नाइफ जैसी अत्याधुनिक तकनीक से होगा। एम्स प्रबंधन ने गामा नाइफ तकनीक शुरू करने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। उम्मीद है कि एक साल में यह सुविधा भोपाल एम्स में शुरू हो जाएगी। गामा नाइफ तकनीक भोपाल एम्स सहित देश के चार अस्पताल में ही है। खास बात है कि मस्तिष्क में छुपे कैंसर कारक ट्यूमर को खत्म कर देता है। एम्स प्रबंधन के मुताबिक गामा नाइफ तकनीक आने के बाद एम्स भोपाल में देशभर के मरीज आएंगे। बताया जाता है कि एम्स के साथ ही भोपाल के लिए यह पहल काफी अच्छी सबित होगी। इससे एक तरफ जहां भोपाल के लोगों को राहत मिलेगी, जिससे उन्हें यहां से वहां भटकना नहीं पडेगा उसी तरह देशभर के लोगों को भी भोपाल में आकर अच्छा इलाज मिल सकेगा। देखा जाए तो यह भोपाल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

यह होगा फायदा
इसकी कीमत 50 करोड़ रुपए है। इससे ऑपरेशन के बाद संक्रमण रेडियस 0.01 प्रतिशत ही रह जाता है। इसमें ब्रेन की ट्रेडिंग वेन यानी खून ले जाने वाली शिरा को छेड़े बिना टयूमर पर निशाना लगाकर किरणों से उसे सूखा दिया जाता है।
क्या है गामा नाइफ
गामा नाइफ एडवांस रेडियोथेरपी प्रसीजर है। यह अधिकतर नसों में मौजूद ट्यूमर खासकर ब्रेन ट्यूमर के लिए इस्तेमाल की जाती है। इससे रेडिएशन केवल ट्यूमर पर दिया जाता है, जिससे कैंसर सेल के अंदर मौजूद डीएनए नष्ट हो जाते हैं।
हर महीने 10 से 15 मरीज
भोपाल एम्स में अभी हर महीने 10 से 15 ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं, जिन्हें ब्रेन ट्यूमर की शिकायत हैं। इन मरीजों को या तो ओपन सर्जरी करानी पड़ती है या दिल्ली और अन्य अस्पतालों में भेजा जाता है।
&इस मशीन का प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्रोजेक्ट में कम से कम एक साल का समय लगेगा।
डॉ.़ सरमन सिंह, डायरेक्टर
एम्स भोपाल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned