scripttremendous demand of Oil Honey Chyawanprash in online market | देश-विदेश में छाया ये तेल-शहद-च्यवनप्राश, ऑनलाइन बाजार में जबर्दस्त मांग | Patrika News

देश-विदेश में छाया ये तेल-शहद-च्यवनप्राश, ऑनलाइन बाजार में जबर्दस्त मांग

देशी उत्पाद की जबर्दस्त डिमांड

भोपाल

Updated: December 07, 2021 12:46:23 pm

भोपाल. मप्र लघु वनोपज संघ के पीड़ाहारी तेल, शहद और च्यवनप्राश सहित दस उत्पादों की देश-विदेश में मांग तेजी से बढ़ी है। ये उत्पाद संघ के औषधि प्रसंस्करण केंद्र में तैयार हो रहे हैं. संघ ने दो माह पहले ई-कॉमर्स कंपनियों से अनुबंध किया है। मांग बढ़ने के बाद अब वनोपज संघ अपने बरखेड़ा पठानी स्थित औषधि प्रसंस्करण केंद्र की क्षमता बढ़ा रहा है।
tail.png
देशी उत्पाद की जबर्दस्त डिमांड
ऑनलाइन बाजारों से अनुबंध के बाद विंध्य हर्बल की मांग बढ़ती जा रही है। इसके चलते ज्यादा से ज्यादा कच्ची सामग्री उपलब्ध कराने वन समितियों को सक्रिय किया गया है। अपने प्रसंस्करण केन्द्रों की क्षमता बढ़ा दी है। बरखेड़ा पठानी औषधि प्रसंस्करण केंद्र के एमडी दिलीप कुमार का कहना है कि 20 उत्पादों को बेचने इन कंपनियों से अनुबंध किया गया है। ज्यादातर उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ी है। सप्लाई को बरकरार रखने केन्द्र की क्षमता बढ़ाने और कच्चे माल की सप्लाई बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
Must Read- और बढ़ा कोरोना का खतरा, वेरिएंट का सबसे बड़ा केंद्र बना ये शहर

honey.jpg

बताया जाता है कि मप्र लघु वनोपज संघ लोगों की मांग के बाद भी दूसरे राज्यों तक अपने उत्पाद नहीं पहुंचा पाता था। इसके लिए डीलर ज्यादा रुचि नहीं लेते थे और जो डीलर उत्पाद बेचने के लिए तैयार भी होते थे वे बहुत ज्यादा कमीशन की डिमांड करते थे। इसके चलते संघ ने डिजिटल बाजार पर अपने उत्पादों को उतार दिया है।

मांग बढऩे पर शुरू की थी ऑनलाइन सप्लाई
बताया जाता है कि लॉकडाउन के दौरान से दूसरे राज्यों से प्रदेश के आयुर्वेदिक औषधियों और हर्बल उत्पादों की मांग सबसे ज्यादा आ रही थी। इन उत्पादों को वहां तक पहुंचाने में संघ को तमाम तरह की दिक्कतें आती थीं। इसके चलते कुछ आउटलेट संचालकों ने अपने स्तर पर संघ के उत्पादों को प्रदेश के बाहर भेजने का काम शुरू किया। लगातार बढ़ती मांगों को देखते हुए अब संघ ने अमेजान सहित अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म कारोबारियों से करार किया है। इन कारोबारी कंपनियों को 10 से 20 फीसदी कमीशन दिया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.