script

छात्रों के लिए बड़ी खबर, सिर्फ 40 फीसदी नंबर लाने पर ही हो जाएगा सिलेक्शन

locationभोपालPublished: Jan 22, 2020 08:11:31 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

आदिवासी छात्रों बड़ी सौगात देने जा रही सरकार, अब 50 नहीं सिर्फ 40 फीसदी कटऑफ पर ही मिलेगा कॉलेज में प्रवेश

news

छात्रों के लिए बड़ी खबर, सिर्फ 40 फीसदी नंबर लाने पर ही हो जाएगा सिलेक्शन

भोपाल/ मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार राज्य के आदिवासी छात्रों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। आदिवासी मंत्रणा परिषद में विधायकों द्वारा 40 फीसदी कटऑफ मार्क्स के आधार पर कॉलेजों में प्रवेश की मांग उठाई गई थी, जिसपर सहमति जताते हुए आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने विभागीय अफसरों को इस व्यवस्था के आधारा पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। अगर ये व्यवस्था प्रभावी रूप से लागू की जाती है तो प्रदेश के आदीवासी छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने में बड़ी आसानी होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- राजगढ़ थप्पड़ कांड पर गर्माई सियासत, सरकार का आरोप- ‘बीजेपी की रैली में शामिल थे अपराधी’

अभी 50 फीसदी कटऑफ पर मिलता है प्रवेश

आपको बता दें कि, मौजूदा समय में आदीवासी विद्यार्थियों को 50 फीसदी कटऑफ के आधार पर कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। ऐसे में नियमित व्यवस्थाओं में रहकर थोड़े कम अंक लाने वाले आदिवासी वर्ग के काफी कम विद्यार्थियों को ही कॉलेजों में शिक्षा हासिल कर पाने का मौका मिलता है। पिछले दिनों मंत्रालय में आयोजित आदिवासी मंत्रणा परिषद की बैठक में विधायकों द्वारा इस मुद्दे को सरकार के संज्ञान में लाया गया था, इसके बाद से ही इसपर संशोधन करने की पहल सरकार की ओर से दिखाई दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ‘खेलो इंडिया गेम्स’ के खिलाड़ियों का सम्मान करेगी सरकार, विजेताओं को मिलेंगे 1 लाख


उच्च शिक्षा विभाग लेगा निर्णय

बताया जाता है कि आदिवासी मंत्रणा परिषद की इस मांग पर मध्‍य प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग फैसला लेगा। इसके लिए बैठक का कार्यवाही विवरण विभाग को भेजा जाएगा। इस संबंध में आदिम जाति कल्याण मंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री से मुलाकात भी कर सकते हैं। अब विधायकों को उम्मीद है कि अगर सरकार द्वारा आदीवासी वर्ग के लिए कटऑफ मार्क्स 40 फीसदी हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो आगामी सत्रों में आदिवासी वर्ग के विद्यार्थियों अधिक संख्या में उच्च शिक्षा हासिल करने का मौका मिल सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो