FACT CHECK- बाढ़ के साथ रहवासी इलाके में घुसा विशालकाय मगरमच्छ देखें वीडियो और जानिए सच

मध्यप्रदेश में एक तरफ नदियां उफान पर हैं और बाढ़ के हालात हैं तो वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर ही फर्जी खबरों की बाढ़ सी आ गई है..

By: Shailendra Sharma

Published: 30 Aug 2020, 05:55 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं और बाढ़ की कई तस्वीरें भी सामने आ रही हैं लेकिन इनमें से कई तस्वीरें और वीडियो जो कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं वो सही हैं या गलत इसे लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। ऐसे ही एक वायरल वीडियो की पड़ताल जब पत्रिका ने की तो पता कि जो वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है वो फर्जी है क्योंकि न तो उस जगह से वीडियो का कोई संबंध है और न ही उस घटना का।

रहवासी इलाके में मगरमच्छ घुसने के वीडियो का वायरल सच
मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है इस वीडियो में एक विशालकाय मगरमच्छ रहवासी इलाके में घुसा हुआ नजर आ रहा है। मगरमच्छ को लोग पकड़ते हुए भी दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को होशंगाबाद का बताया जा रहा है अगर उन खबरों की मानें तो होशंगाबाद में नर्मदा नदी में आई बाढ़ का पानी रहवासी इलाकों घुस गया है और इसी पानी के साथ ये विशालकाय मगरमच्छ भी रहवासी इलाके तक पहुंच गया। सड़क पर लोगों के बीच मगरमच्छ का ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है और कुछ मीडिया संस्थानों ने भी इस वीडियो को होशंगाबाद का ही बताकर हाईलाइट्स कर चलाया है लेकिन जब पत्रिका ने वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि ये वीडियो दरअसल एक साल पुराना है और इसका होशंगाबाद से दूर दूर तक कोई कनेक्शन ही नहीं है।

देखें वीडियो-

 

पत्रिका की पड़ताल में पता चला है कि ये वीडियो 30 सिंतबर 2019 को प्रसून कुमार नाम के शख्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था। तब उन्होंने इसके बारें में दी गई जानकारी मेें ये भी लिखा था कि ये वीडियो संभवत पटना का है जहां गंगा नदी की बाढ़ के कारण एक विशालकाय मगरमच्छ रहवासी इलाके में घुस आया। पत्रिका से बात करते हुए होशंगाबाद एडीएम जीपी माली ने भी वीडियो के होशंगाबाद के न होने की पुष्टि की है।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned