scriptWWF के विजेता हैं ये डॉग, एक को मिला 35 तो दूसरे को 22 हजार रुपए का ईनाम | two dogs win World Wildlife Fund Championship | Patrika News
भोपाल

WWF के विजेता हैं ये डॉग, एक को मिला 35 तो दूसरे को 22 हजार रुपए का ईनाम

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के चैंपियन बनने वाले ये डॉग मध्यप्रदेश के हैं।

भोपालJul 28, 2019 / 01:45 pm

Pawan Tiwari

dogs

WWF के विजेता हैं ये डॉग, एक को मिला 35 तो दूसरे को 22 हजार रुपए का ईनाम

भोपाल. ये दोनों कोई साधारण कुत्ते नहीं बल्कि वल्र्ड वाइल्डलाइफ फंड, इंडिया (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के चैंपियन हैं। वल्र्ड वाइल्डलाइफ फंड, इंडिया ने प्रदेश के वन विभाग के डॉग स्क्वॉड को खोजी प्रतियोगिता में शीर्ष दो पुरस्करों से नवाजा है। ये दोनों कुत्ते मध्यप्रदेश के हैं। इन कुत्तों को प्रशिक्षित किया जाता है।
प्रतियोगिता में शामिल थे देशभर के कुत्ते
देशभर के कुत्तों के बीच सतना जिले के निर्मान पहले और इंदौर की मैना दूसरे स्थान पर रही। इन कुत्तों ने नियम,अनुशासन, खोजी कार्य और 10 विधाओं में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है। इन विजेता कुत्तों को क्रमश: 35 और 22 हजार रुपए का इनाम भी दिया गया है। निर्मान डॉग के हैंडलर का नाम राजकिशोर प्रजापति है जबकि इंदौर के मैना के हैंडलर का नाम दिनेश तनेजा है।
dogs
खोजी कार्यों के लिए आयोजित की गई थी प्रतियोगिता
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने खोजी कार्यों को लेकर कुत्तों की एक प्रतियोगिता आयोजित की थी। जिसमें देशभर से सैकड़ों प्रशिक्षित डॉग ने हिस्सा लिया था। प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के सतना जिले के डॉग निर्मान और इंदौर की मैना को प्रथम तथा द्वितीय पुरस्कार मिला है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ प्रतियोगिता में प्रदेश विभिन्न वन परिक्षेत्रों से कई प्रशिक्षित डॉग ने हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता में नियम, अनुशासन, खोजी कार्य, सहित दस विधाएं रखी गईं थीं। इस दौरान सतना जिले के निर्मान नामक डॉग ने पूरे देश में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। जबकि दूसरे नम्बर पर इंदौर की मैना रही।
dogs
हैंडलरों को मिला प्रमाण पत्र
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने निर्मान डॉग के हैंडलर राजकिशोर प्रजापति और उनके सहायक अशोक कुमार गुप्ता को तथा मैना के हैंडलर दिनेश तनेजा तथा उनके सहायक तेज सिंह को प्रमाण पत्र दिए। प्रतियोगिता के विजेता निर्मान को 35 हजार और मैना को 22 हजार रुपए पुरस्कार में दिए गए हैं। इसके साथ ही इन दोनों कुत्तों के हैंडलर और सहायक को 10 और सात हजार रुपए का पुरस्कार मिला है।

Home / Bhopal / WWF के विजेता हैं ये डॉग, एक को मिला 35 तो दूसरे को 22 हजार रुपए का ईनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो