scriptमध्यप्रदेश में कमर्शियल उड़ान के लिए बनाए जाएंगे दो नए एयरपोर्ट, इंडस्ट्री को आयात-निर्यात में मिलेगा लाभ | two new airport in madhya pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में कमर्शियल उड़ान के लिए बनाए जाएंगे दो नए एयरपोर्ट, इंडस्ट्री को आयात-निर्यात में मिलेगा लाभ

locationभोपालPublished: May 19, 2023 11:18:59 pm

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एवं मध्यप्रदेश विमानन विभाग की कवायद शुरू

Air India Flight

Air India Flight

भोपाल. मध्यप्रदेश में जल्द ही वाणिज्यिक उड़ानों के लिए दो नए हवाई अड्डे रीवा और दतिया में बनने जा रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के अधिकारियों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। अभी राज्य में पांच हवाई अड्डे- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में हैं। भोपाल एयरपोर्ट के निदेशक रामजी अवस्थी ने कहा कि दतिया हवाई पट्टी के उन्नयन, विकास, हवाई अड्डे के विकास और मानकों के अनुसार संचालन के लिए राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
इनके साथ हुआ करार

एमओयू पर सरकार की ओर से चंद्रमौली शुक्ला, एमपी एविएशन एंड एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कार्यकारी निदेशक एनवी सुब्बा नायडू और महाप्रबंधक (एटीएम/ एटीएस) स्वामीनाथन ने हस्ताक्षर किए हैं।
रीवा के लिए हुआ एग्रीमेंट

नागरिक उड्डयन मानकों के अनुरूप रीवा हवाई अड्डे का संचालन/ रखरखाव होगा। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से मध्य प्रदेश में उड्डयन आयुक्त चंद्रमौली शुक्ला और एएआई के हवाई अड्डे के निदेशक रामजी अवस्थी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। चरणबद्ध तरीके से विकास के लिए और हवाई यातायात संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्था सौंपने और विमानन मानदंडों के अनुसार यात्रियों को आवश्यक यातायात संचालन और आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
इस प्रकार होगा डेवलपमेंट

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण दतिया हवाई पट्टी विकसित करेगा और यात्रियों के लिए हवाई सुविधा की आवश्यक व्यवस्था उड्डयन मानदंडों के अनुसार प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि दतिया-भोपाल और दतिया-खजुराहो रूट पर बिग चार्टर के तहत फ्लाइट 4.2 के तहत 19 सीटर विमानों की व्यावसायिक उड़ान शुरू होने की संभावना है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। मौजूदा हवाई पट्टी को सौंपने के बाद फरवरी में पहले चरण का काम शुरू हुआ था। इस चरण में 19 सीटर के लिए वीएफआर और जमीन मिलने के बाद बड़े विमानों और रात के लिए आवश्यक सुविधाओं के लिए इसे विकसित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो