scriptफटे-पुराने कपड़े पहन बस में सवार थे दोनों, इनके पास से मिला इतना सोना कि अधिकारियों की फटी रह गई आंखें | Two people arrested with two crore gold | Patrika News

फटे-पुराने कपड़े पहन बस में सवार थे दोनों, इनके पास से मिला इतना सोना कि अधिकारियों की फटी रह गई आंखें

locationभोपालPublished: Feb 25, 2020 02:30:05 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

डीआरआई की टीम इनसे मिली जानकारी के आधार पर मामले की आगे जांच कर रही है

o.jpg

इंदौर/ डायरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तस्करी का खुलासा किया है। तस्कर बस में नासिक से सोना लेकर इंदौर आ रहे थे। उनके पास से करीब सवा दो करोड़ का पांच किलो सोना बरामद किया गया है। तस्करी की सूचना पर डीआरआई की टीम ने रविवार को नासिक से आ रही एक बस की जांच की। इसमें यात्री पुनीत गुप्ता और हेमेंद्र के पास से सोना बरामद हुआ।
किसी को शक न हो इसलिए दोनों फटे-पुराने कपड़े पहनकर सफर कर रहे थे। इस दौरान एक और व्यक्ति फरार हो गया। पूछताछ में पता चला कि ये सोना वे छोटा सर्राफा स्थित सोना कारोबारी के लिए ला रहे थे। सोमवार को टीम दुकान पर पहुंची मगर यहां कारोबारी नहीं मिला। उसके भाई को हिरासत में ले लिया गया है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि तस्करी किया जा रहा सोना हवाला के पैसों खरीदा जाता था।

बैग में भरकर ले जाते थे रुपये
जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि नासिक से जो लोग इंदौर सोना लेकर आते थे। वहीं लोग बैग में रुपये भरकर यहां से ले जाते थे। जानकारी यह भी मिली है कि पूर्व में भी ये लोग ऐसा करते रहे हैं। तस्करी कर लाया जा सोना, बाजार मूल्य से सस्ता मिलता है। इसलिए बड़े शहरों में स्वर्ण व्यापारी खूब सोना तस्करों के जरिए मंगवाते हैं।

एयरपोर्ट पर भी पकड़े जाते हैं तस्कर
इंदौर में सोने की तस्करी सिर्फ देश के शहरों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी खूब सोना मंगवाया जा रहा है। इंदौर एयरपोर्ट पर कई लोग ऐसे पकड़े गए हैं, जो दूसरे देशों से सोना लेकर यहां आ रहे थे। ये तस्कर बॉडी के किसी हिस्से में सोना को छिपा लेते हैं, एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान बचकर वह इंदौर तक पहुंच जाते हैं। लेकिन इंदौर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से ये कस्टम और सीआईएसएफ के हत्थे चढ़ जाते हैं। पिछले कुछ महीनों की बात करें तो आधा दर्जन से ज्यादा तस्कर इंदौर एयरपोर्ट पर पकड़े गए हैं।
भोपाल भी आता है सोना
कुछ महीने पहले क्राइम ब्रांच की टीम ने कुछ तस्करों को भोपाल के करीब से भी गिरफ्तार किया था। ये लोग गाड़ी के अंदर तिजोरी बनाए हुए थे, जिसमें मुंबई से सोना भरकर भोपाल लाते थे फिर उसी तिजोरी में वापस यहां से रुपये लेकर जाते थे। गिरफ्तारी के बाद पूछताछ के दौरान पुलिस के समक्ष इनलोगों ने कई अहम खुलासे किए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो