scriptजेल ब्रेक के बाद पहली बार दो सिमी बंदी हुए सेंट्रल जेल से रिहा | Two terrorists released from Central Jail | Patrika News

जेल ब्रेक के बाद पहली बार दो सिमी बंदी हुए सेंट्रल जेल से रिहा

locationभोपालPublished: Jan 14, 2019 01:12:10 am

Submitted by:

Ram kailash napit

परिजनों ने कहा: सुरक्षा मिले तो कर सकते हैं, बड़े खुलासे

order

order

भोपाल. सिमी जेल ब्रेक घटना के बाद पहली बार राजधानी सेंट्रल जेल से सिमी के दो बंदियों की रिहाई हुई है। एक बंदी की रिहाई शुक्रवार और दूसरे की शनिवार को हुई। जेल से रिहाई के बाद दोनों बंदी खंडवा चले गए हैं। बंदियों के परिजनों की दलील है कि अगर उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए, तो वह जेल और जेल ब्रेक से संबंधित बड़े खुलासे कर सकते हैं। अब भोपाल सेंट्रल जेल में 29 सिमी आतंकी बचे हैं।

मारे गए सिमी आतंकियों का था हाथ
जेल से मिली जानकारी के मुताबिक खंडवा निवासी सिमी बंदी अब्दुल्ला उर्फ अल्ताफ हुसैन और रकीब को जेल से रिहाई हुई है। अब्दुल्ला को शुक्रवार को,जबकि जेल में भूख हड़ताल के एक मामले के चलते रकीब को शनिवार को जेल से रिहा किया गया है। दोनों को हाइकोर्ट से जमानत मिली है। जबकि भोपाल न्यायालय से दोनों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। दोनों की जमानत का आधार यह बताया है कि खंडवा में हुए बजरंग दल और आरएसएस कार्यकर्ताओं पर हमले में सिमी जेल ब्रेक के बाद पुलिस मुठभेड़ में मारे गए सिमी आतंकी अमजद उर्फ दाउद और महमूद उर्फ गुड्डू का हाथ था।
दीपावली की रात प्रहरी की हत्या कर हुए थे फरार
31 अक्टूबर 2016 को दीपावली की रात जेल प्रहरी की हत्या कर भोपाल सेंट्रल जेल से फरार हुए आठ सिमी आतंकियों को पुलिस मुठभेड़ के बाद एनकाउंटर में मार गिराया था। इन आतंकियों में मो. खालिद अहमद, मो. अकील खिलजी, मुजीब शेख, मो. सलिक, जाकिर हुसैन सादिक, मेहमूद उर्फ गुड्डू, अमजद और अब्दुल मजीद शामिल था।
नागौरी वापस जाना चाहता है अहमदाबाद जेल
गुजरात के अहमदाबाद की साबरमती जेल से मई 2017 में सिमी के 10 हार्ड कोर आतंकियों को भोपाल की सेंट्रल जेल शिफ्ट किया गया था। इनमें सिमी का नेशनल चीफ सफदर नागौरी भी शामिल है। अब नागौरी सहित सभी आतंकी वापस अहमदाबाद जाना चाहते हैं, इसके लिए अहमदाबाद न्यायालय ने आदेश भी जारी कर दिया है, लेकिन मप्र सरकार के एक आदेश के चलते इन्हें जेल से बाहर नहीं किया जा सकता। लिहाजा, मप्र सरकार के आगामी आदेश तक सभी 29 कैदी सेंट्रल जेल में रहेंगे। इनकी पेशी जेल से ही वीडियो कॉन्फेंस के जरिए कराई जा रही है।
हमें शुक्रवार को दोनों कथित सिमी बंदियों के रिहाई का आदेश मिला था। एक को शुक्रवार और दूसरे को शनिवार को रिहा किया गया। गुजरात कोर्ट से सिमी आतंकी सफदर नागौरी सहित सभी 10 आतंकियों को एक माह के लिए अहमदाबाद जेल में शिफ्ट करने का जो पत्राचार हुआ है, उसके लिए जब तक मप्र सरकार का आदेश नहीं मिल जाता। इन्हें सुरक्षा की दृष्टि से जेल से बाहर नहीं किया जा सकता है।
दिनेश नरगावे, सेंट्रल जेल अधीक्षक भोपाल
दोनों कथित सिमी बंदियों को हाईकोर्ट के आदेश पर जमानत पर रिहा किया गया है। गुजरात जेल से सफदर नागौरी सहित जो 10 सिमी आतंकी भोपाल सेंट्रल जेल में शिफ्ट किए गए है, इन्हें मप्र सरकार के आदेश के बिना अनुमति के और सुरक्षा की दृष्टि से जेल के बाहर नहीं निकाला जा सकता है।
संजय चौधरी, डीजी जेल मप्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो