scriptलकड़ी की डंडी और बांस से प्रेक्टिस कर तलवारबाजी में जीत लिए 30 पदक | Udaipur Government Higher Secondary School Mandla won 30 medals | Patrika News

लकड़ी की डंडी और बांस से प्रेक्टिस कर तलवारबाजी में जीत लिए 30 पदक

locationभोपालPublished: Sep 23, 2022 10:35:48 am

Submitted by:

deepak deewan

स्कूल छत पर बांस से फेंसिंग का अभ्यास, मंडला के गांव से राज्यस्तरीय शालेय प्रतियोगिता में भाग लेने आईं लड़कियों ने सफलता के झंडे गाड़

mandla.png

स्कूल की छत पर बांस और लकड़ी से तलवारबाजी सीखतीं छात्राएं।

मुकेश विश्वकर्मा, भोपाल. मंडला के गांव से राज्यस्तरीय शालेय प्रतियोगिता में भाग लेने भोपाल आईं लड़कियों ने यहां सफलता के झंडे गाड़ दिए। गरीबी में पली इन लड़कियों ने लकड़ी की डंडी और बांस से तलवारबाजी सीखी। यहां आने के लिए कई छात्राएं पहली बार ट्रेन में बैठी थीं। भोपाल आते ही शहर और स्टेडियम की चकाचौंध देखकर दंग रह गईंए पर जब मैदान में उतरीं तो मेडल की झड़ी लगा दी। गांव के इन खिलाड़ियों ने जनजाति कार्य विभाग की टीम के लिए 30 पदक जीते। टीम में कुल 68 खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें लड़के तो कुछ लड़कियां हैं। टीम ने 2018 में भी इस प्रतियोगिता में 59 पदक जीते थे।
ये 2018 से खेल रहे हैं लेकिन सुविधाएं नहीं हैं- पीटीआइ संदीप वर्मा ने बताया कि सभी खिलाड़ी जनजाति कार्य विभाग टीम के लिए तीन वर्गों में खेले। इनके माता-पिता किसान और मजदूर हैं। ये 2018 से खेल रहे हैं लेकिन सुविधाएं नहीं हैं। जनजाति कार्य विभाग की टीम ने 2018 में भी इस प्रतियोगिता में 59 पदक जीते थे।
बिना तलवार के ही अभ्यास, स्कूल की छत पर लकड़ी और बांस को तलवार बनाकर महीनों अभ्यास किया- गांव के इन खिलाड़ियों ने गुरुवार को तीन वर्गों के मुकाबले में जनजाति कार्य विभाग की टीम के लिए 30 पदक जीते। खिलाड़ी मंडला जिले के ग्राम उदयपुर के शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के हैं। खिलाड़ियों ने बताया कई ने तो पहली बार ट्रेन का सफर किया है। तैयारी के लिए इनके पास तलवार तक नहीं थी। स्कूल की छत पर लकड़ी और बांस को तलवार बनाकर महीनों अभ्यास किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो