script

सरकार की बड़ी घोषणा, इस योजना के तहत 30 जून तक मुफ्त मिलेगा सिलेंडर

locationभोपालPublished: Apr 09, 2020 05:01:21 pm

Submitted by:

Tanvi Tanvi Sharma

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त रिफिल की घोषणा की है

सरकार की बड़ी घोषणा, इस योजना के तहत 30 जून तक मुफ्त मिलेगा सिलेंडर

भोपाल/ कोरोना वायरस के लगातार बढ़ने के कारण सरकार नें देशभर में लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, खासकर गरीब तबके के लोगों का जीवन। वहीं सरकार द्वावारा आम जनता के लिए कई बड़े ऐलान किये हैं। जिसमें उज्जवला योजना के अंतर्गत मिलने वाली सिलेंडर की सुविधा का भी ऐलान किया गया है। वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि जो उज्जवला योजना के अंतर्गत 3 महीने तक गैस सिलेंडर फ्री दिए जाएगें। मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिलों में उज्जवला ग्राहक हैं।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त रिफिल की घोषणा की है। इसमें 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 के लिए सहायता मिलेगी। इसमें 8 करोड़ लाभार्थी 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने के हकदार होंगे।

 

सरकार की बड़ी घोषणा, इस योजना के तहत 30 जून तक मुफ्त मिलेगा सिलेंडर

ऑइल कंपनियों द्वारा सिलेंडर खरीदने के लिए उज्ज्वला लाभार्थियों के लिंक किए गए बैंक खाते में रिफिल लागत की पूर्ण राशि अग्रिम रूप से हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया है। यदि लाभार्थी द्वारा अप्रैल माह में रीफिल नहीं ली जाती है, तो वो अगली किश्त का हकदार नहीं होगा। प्रत्येक उज्जवला योजना का ग्राहक प्रति माह एक मुफ्त सिलेंडर का हकदार होगा। लाभार्थी अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगली रिफिल बुक कर सकता है।

रिफिल की बुकिंग आईवीआरएस या पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से ही की जानी चाहिए। ग्राहक को रिफिल देनी की पुष्टि के लिए ऑइल कंपनियों द्वारा विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। बुकिंग करने पर ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे वह डिलीवेरी लेते समय गैस एजेंसी के कर्मी को बताएगा। डिलीवरी के समय ग्राहक के जियो कोर्डिनेट लेना, अंडरटेकिंग लेना, कैश मेमो सिग्नेचर या ब्लू बुक एंट्री भी हो सकती है।

 

ऐसे करें बुकिंग

आईवीआरएस के अलावा ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप आईओसी 75888 88824, एचपी 92222-01122 के माध्यम से एलपीजी रिफिल बुकिंग कर सकते हैं। बीपीसी के ग्राहक 77109 55555पर मिस्ड कॉल देकर बुकिंग कर सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो