scriptukraine russia crisis helpline number for indian students | तीन दिन में वापस आ जाएंगे यूक्रेन में फंसे छात्र, यह है सरकार की तैयारी | Patrika News

तीन दिन में वापस आ जाएंगे यूक्रेन में फंसे छात्र, यह है सरकार की तैयारी

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने की कवायद तेज, मध्यप्रदेश के 100 से अधिक छात्र हैं वहां...।

भोपाल

Updated: February 21, 2022 12:26:50 pm

भोपाल। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होने की आशंका के बीच मध्यप्रदेश के स्टूडेंट्स को लाने के लिए सरकार ने तैयार कर दी है। सोमवार को प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने इन छात्रों के लिए विशेष विमान भेजने और उन्हें तीन-चार दिनों में लाने की बात कही है। गौरतलब है कि यूक्रेन में भारत के 20 हजार से अधिक छात्र फंसेहैं, जबकि इनमें 100 से अधिक मध्यप्रदेश के भी छात्र हैं।

ukren.png

मध्यप्रदेश के इंदौर, रीवा समेत अन्य जिलों के स्टूडेंट्स यूक्रेन में फंसे हैं, इनकी संख्या 100 से अधिक बताई जाती है। इनकी सुरक्षित घर वापसी के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने यूक्रेन (Ukrain) में रह रहे मध्यप्रदेश के स्टूडेंट्स को वापस लाने के लिए सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री जी स्वयं इस मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। केंद्र ‌सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। उन्हें लाने के लिए हवाई जहाज की व्यवस्था की जा रही है। वे लोग सकुशल हैं और रहें, यह भी चिंता की जा रही है। 22 या 23 तक सभी लोग घर वापस आ जाएं, इस पर ध्यान दिया जा रहा है।

सिंधिया बोले- यूक्रेन भेजा जाएगा विमान

इससे पहले एमपी के मंत्री तुलसी सिलावट ने केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से गुहार लगाई थी। इस पर केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि विदेश मंत्रालय से लगातार संवाद जारी है और अनुमति मिलते ही वहां फंसे भारतीयों की वापसी केलिए विशेष विमान यूक्रेन भेजा जाएगा। यूक्रेन में पढ़ने वाले सभी बच्चों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा के प्रयास

इधर, यूक्रेन से बीच में ही पढ़ाई छोड़कर आने वाले छात्रों को अब पढ़ाई की चिंता सता रही है। इंदौर में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के अभिभावकों ने सांसद शंकर लालवानी से मदद मांगी है। पालकों ने पत्र लिखकर कहा है कि इन बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई हो सके, इसके लिए विदेश मंत्रालय के जरिए अपनी बात पहुंचाएं। बताया जाता है कि 22 छात्र ऐसे हैं जो यूक्रेन में रहकर एमबीबीएस या अन्य कोर्स कर रहे हैं। सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक पालकों से चर्चा हुई है। हम उनकी मांग को विदेश मंत्रालय के जरिए वहां पहुंचाएंगे। लालवानी ने बताया कि वहां से आने का किराया भी 25 हजार से बढ़कर सवा दो से ढाई लाख रुपए तक हो गया है, इसलिए भी वहां फंसे स्टूडेंट्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लालवानी ने भी यूक्रेन के लिए उड़ानें बढ़ाने की मांग मंत्रालय से की है।

यह भी पढ़ेंः

यूक्रेन में फंसे छात्रों को फ्री टिकट देकर वापस लाने की उठी मांग, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया जवाब

भारत और यूक्रेन के हेल्पलाइन नंबर जारी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक कंट्रोल रूम तैयार कर यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए संपर्क नंबर जारी कर चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर है 1800118797 पर भी फोन किया जा सकता है। इसके अलावा फैक्स नंबर और ईमेल भी जारी किया है। 011-23088124 और ईमेल [email protected] पर भी विदेश मंत्रालय से संपर्क किया जा सकता है। जबकि यूक्रेन में भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर है +380997300428, +380997300483 और इमेल [email protected] पर भी संपर्क किया जा सकता है। यह सभी हेल्पलाइन 24 घंटे चालू रहेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasys Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारणबेंगलुरू हवाईअड्डे को बम से उड़ाने की धमकी, अधिकारियों ने शुरू की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.