यूनियन बैंक के एटीएम में चोरों ने बोला धावा, असफल रहे तो की तोडफ़ोड़

एटीएम में थे तीन लाख रुपए, सुरक्षित नहीं हैं राजधानी के एटीएम, सीसीटीवी कैमरे भी निकाल ले गए चोर...

By:

Published: 03 Jul 2018, 06:28 AM IST

भोपाल. शहर के एटीएम में लूट की वारदातें होना आम हो गई है। शहर में लगे एटीएम भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। प्रत्येक एटीएम पर चौकीदार व सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बावजूद बदमाश बड़ी आसानी से घटना को अंजाम देने में कामयाब हो जाते हैं, जबकि पुलिस प्रशासन और बैंक हाथ मलते रह जाता है।

पिपलानी के एटीएम में चोरी के बाद बदमाशों ने बिलखिरिया थाना क्षेत्र के यूनियन बैंक के एटीएम को निशाना बनाया। बदमाशों ने मशीन खोल दी थी लेकिन रुपया निकालने में वो कामयाब नहीं हुए। मशीन में तीन लाख रूपए रखे थे। बदमाश जब रुपया निकालने में असफल हुए तो एटीएम मशीन में लगे सीसीटीवी कैमरा लेकर भाग गए। सुबह जब लोग एटीएम पहुंचे तो उन्होंने पुलिस को फोन कर इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है। मामले के जांचकर्ता श्रीकांत ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया है।

एटीएम में नहीं था गार्ड

बैकों के एटीएम सुरक्षा नियम केवल कागजों तक सीमित रह गए हैं। नियमों की माने तो बैक द्वारा एटीएम में ट्रांजेक्शन करने वाले व्यक्ति अकेला होना चाहिए, एक समय में एक ही व्यक्ति ट्रांजेक्शन कर सकता है। नियम तो यह भी है कि एटीएम में अन्दर जाते समय ग्राहकों के सिर पर हेलमेट नहीं होना चाहिए और न ही चेहरा ढका होना चाहिए। परन्तु शहर में नियमों की धड़ल्ले से अवहेलना की जा रही है। लोगों की सुविधा के लिए जगह-जगह रखे गए एटीएम से रूपए निकालने व इनकी सुरक्षा का कोई नियम नहीं है। असुरक्षित एटीएम बैंक और ग्राहक दोनों पर भारी पड़ रहे हैं।

भगवान भरोसे एटीएम

ज्यादातर एटीएम भगवान भरोसे हैं, जहां कोई गार्ड तैनात नहीं होते है और जहां गार्ड तैनात है वो किसी को दिख्रते नहीं। गार्ड इधर उधर बैठे नजर आते हैं। इस वजह से कई लोग एटीएम में एक साथ घुस जाते हैं। स्थिति ये है कि यूनियन बैंक में भी गार्ड नहीं था। रात में भी इसकी देखभाल या रखवाली के लिए बैंक की तरफ से कोई गार्ड नियुक्त नहीं किया जाता है। सुरक्षा के लिहाज में कोई व्यवस्था नहीं की गई।

इस साल एटीएम और बैंक में आधा दर्जन हो चुकी घटनाएं
- 12 अप्रैल को दानिश नगर स्थित एसबीआई एटीएम को गैस कटर से काटकर बदमाश रुपए लेकर भाग गए थे।
- 13 जून को पिपलानी के एसबीआई बैंक के एटीएम से 13 लाख 80 हजार चोरी
- 08 अप्रैल को बागसेवनिया थाना क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा में भी चारी के प्रयास हुए थे।
- 20 जून को आयोध्या बायपास स्थित यूनियन बैंक में भी चोरी के प्रयास हो चुके हैं।
- 29 मार्च को सिंडिकेट बैंक के एटीएम में भी तोड़-फोड़ कर चोरी के प्रयास हुए हैं
- 30 मई को हनुमानगंज थाना क्षेत्र के एसबीआई बैंक के एटीएम से एक युवक ने 76 हजार रुपए चुरा लिए थे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned