scriptतीन देशों में साथ मिलकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड | Unique Records made in three countries together | Patrika News

तीन देशों में साथ मिलकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

locationभोपालPublished: Jan 21, 2019 12:18:29 pm

– अमेरिका, दुबई समेत भारत में किया पौधरोपण, भारत के नौ राज्यों में एक साथ किया पौधरोपण- प्लांट फॉर दि प्लानेट कैंपेन के तहत दुनियाभर रविवार को रोपे पौधे

Unique Records made in three countries together

तीन देशों में साथ मिलकर बनाया अनोखा रिकार्ड

भोपाल. शुद्ध हवा व हरियाली के लिए “दिव्यजीवन” ने भारत सहित तीन देशों में एक साथ पौधरोपण किया। प्लांट फॉर दि प्लानेटे कैंपेन में दुबई और अमेरिका सहित भारत के नौ राज्यों में अभियान चलाकर एक ही समय में पौधरोपण किया गया। इस कैंपेन में दुनियाभर के डॉक्टर और समाजसेवी जुड़े हुए हैं।

शुद्ध हवा और हरियाली लक्ष्य
कहते हैं ठान लो तो क्या कुछ नहीं हो सकता। ये दिव्यजीवन हेल्थ एण्ड एजुकेशन सोसायटी ने सम्पूर्ण भारत में शुद्ध हवा व हरियाली के लिए प्लांट फॉर दि प्लानेट कैंपेन चलाकर साबित कर दिया। संस्था द्वारा भारत के 9 राज्यों के 36 से भी ज़्यादा गांवों व शहरों में रविवार को पौधरोपण किया गया। दिव्यजीवन के संस्थापक डॉ. संस्कार सोनी व डॉ. दिव्या भरथरे ने बताया की देशभर में लगातार कट रहे पेड़ों व कृषि भूमि पर मकान व फैक्ट्रियां बनने की वजह से हवा में लगातार ऑक्सिजन की कमी हो रही हैं। इसी कारण से देश ओर दुनिया मे हाइपोक्सिया की वजह से काफी बीमारियाँ हो रही हैं, जिसका सबसे बड़ा इलाज शुद्ध ऑक्सिजन ही है।

बन सकता है रेकॉर्ड
रविवार को दुबई, अमेरिका और भारत के 9 राज्यों के 36 से ज़्यादा गांवों ओर शहरों में एक साथ किया गया पौधरोपण एक रेकॉर्ड है। संस्था इसे रेकार्ड में बुक कराने के प्रयास भी कर रही है। संस्था अध्यक्ष डॉ. दिव्या भरथरे ने बताया गांवों और शहरों में किए गए इस पौधरोपण का गवाह स्थानीय स्तर पर सरकारी अफसरों को रखा गया है।

इन इन गांवों शहरों में हुआ पौधरोपण
डॉ संस्कार सोनी ने बताया की भारत में एक साथ एक ही दिन ओर एक ही समय मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, विदिशा, राजस्थान के बिजोलिया, श्यामपुरा, उदयपुर, माडलगढ, माल का खेड़ा, बिगोद। गुजरात के अहमदाबाद व सूरत। उत्तरप्रदेश के कानपुर व लखनऊ। बिहार के पटना व दरभंगा। दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता के साथ ही 30 अन्य शहरों में सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में पौधरोपण हुआ।

17 डॉक्टर्स ने की शुरू की थी संस्था
डॉ संस्कार व डॉ दिव्या ने बताया की संस्था की शुरुआत मात्र 17 डॉक्टरों ने की थी। फिर इसमें अन्य लोग भी जुडऩे लगे ओर डॉक्टरों की ये संख्या 500 से ज़्यादा हो गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो