scriptनए साल में दिए जाएंगे यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस, होंगी ये सारी जानकारियां | universal driving license will be given 2020 | Patrika News

नए साल में दिए जाएंगे यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस, होंगी ये सारी जानकारियां

locationभोपालPublished: Nov 29, 2019 12:38:56 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए किस तारीख से दिए जाएंगे यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस….

01_2.png

universal driving license

भोपाल। आने वाले दिनों में पूरे मध्यप्रदेश में परिवहन विभाग के द्वारा यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड उपलब्ध कराये जाने का काम शुरु हो जाएगा। इस यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में पहले वाले ड्राइविंग लाइसेंस के मुकाबले ज्यादा जानकारियां होंगी। इस ड्राइविंग लाइसेंस में संबंधित व्यक्ति के बारे में 12 से ज्यादा व्यक्तिगत जानकारियां होंगी। साथ ही इस स्मार्ट कार्ड के अंदर स्ट्रिप के जरिए बारकोड रखा जाएगा। इस बारकोड की सहायता से ही कई प्रकार की जानकारियां हासिल की जाएंगी। कार्ड की बनावट इस प्रकार होगी कि कोई भी इससे छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।

 <a  href=
driving license ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/21/driving_license_5435138-m.jpg”>

नए साल में दिए जाएंगे लाइसेंस

यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड आने वाली 15 जनवरी से दिए जाएंगे। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का कहना है कि सरकार ने यूनिवर्सल कार्ड बनाने की अनुमति दे दी है। इस कार्ड को बनाने को लेकर सारी औपचारिकताओं को पूरा किया जाना बाकी है। इस नए लाइसेंस में आधार नंबर, ब्लड ग्रुप, ऑर्गन डोनेशन, आइडेंटिफिकेशन मार्क्स, बीमा, वाहन का प्रकार, ईंधन का प्रकार, नाम जैसी जानकारियां होंगी।

Transporting RC and License Home to Gulf for Transport Department

सुरक्षा एजेंसियां कर सकती हैं स्कैन

नए यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में ज्यादा जानकारियां होने से सबसे ज्यादा फायदा सुरक्षा एजेंसियों को होगा। अलग- अलग कार्ड को देखने में अभ समय खराब नहीं करना पड़ेगा। कार्ड में बारकोड के साथ दी गई चिप के माध्यम से डाटा निकाला जा सकता है। वहीं बीतें दिनों केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए पूरे देश में एक समान ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) का नियम बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो