scriptमहंगे गेहूं के कारण आटे में 20 प्रतिशत तक की तेजी, जानिए अब कब कम होंगे दाम | Up to 20 percent increase in flour due to expensive wheat | Patrika News

महंगे गेहूं के कारण आटे में 20 प्रतिशत तक की तेजी, जानिए अब कब कम होंगे दाम

locationभोपालPublished: May 16, 2022 09:31:20 pm

Submitted by:

deepak deewan

आम आदमी को जल्द मिलेगी राहत! गेहूं के दाम तो गिरने भी लगे

atta.png

कब सस्ता होगा आटा!

भोपाल. केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका सर्वाधिक असर मध्यप्रदेश पर पड़ा है। गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिए जाने से जहां गेहूं किसानों और व्यापारियों को तगड़ा झटका लगा है वहीं इससे आम लोगों को राहत की उम्मीद है। सबसे अच्छी बात तो यह है केंद्र के इस निर्णय से रोजमर्रा के भोजन में सबसे ज्यादा काम आते आटा के दाम कम होने की संभावना बलवती हो गई है. मध्यप्रदेश में गेहूं महंगा होने के कारण के आटे के दाम भी आसमान छूने लगे थे जिसमें अब जल्द ही कमी हो जाएगी। प्रदेश में गेहूं के दाम तो गिरने भी लगे हैं।
प्रदेश के घरेलू खुदरा बाजार में गेहूं और आटे की कीमत बहुत बढ़ चुकी थी। इसके अलावा आटा और मैदा से बननेवाले अन्य उत्‍पादों की भी कीमत बढ़ चुकी थी। प्रदेश में गेहूं और आटा के दामों में करीब 20 प्रतिशत तेजी आ गई थी। अब सरकार के एक फैसले से गेहूं के साथ ही आटा में आई यह महंगाई खत्‍म होने की उम्‍मीद जगी है।
गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद केंद्र सरकार ने आधिकारिक रूप से जो बयान दिया है उसमें भी इस चुनौती का जिक्र किया गया है. केंद्र सरकार ने साफ कहा है कि गेहूं और आटा सहित उपभोक्‍ता उत्‍पादों की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाने के लिए ही सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाई है. अब उम्‍मीद की जा रही है कि मध्यप्रदेश में खासतौर पर आटा की कीमतों में जल्‍द ही नरमी आएगी।
प्रदेश में आटा इस समय औसतन 320 रुपए प्रति दस किलो के भाव में बिक रहा है। यह पिछले साल के मुकाबले करीब 20 प्रतिशत अधिक है. केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों, मध्यप्रदेश के खाद्य विभाग के अधिकारियों और व्यापारियों के अनुसार आटा की कीमत में कमी लाने के लिए केंद्र का यह निर्णय कारगर साबित होगा। हालांकि इसका असर कम से कम 1 सप्ताह बाद ही नजर आएगा। अधिकारियों और व्यापारियों के मुताबिक 1 से 2 सप्ताह के बीच आटा के दामों में खासी कमी हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो