scriptभगवान शिव की सोमवार शाम इस विधि से करें पूजा, धन-दौलत से भर जाएगा घर ! | upay and totke of lord shiva on monday evening to get prosperity | Patrika News

भगवान शिव की सोमवार शाम इस विधि से करें पूजा, धन-दौलत से भर जाएगा घर !

locationभोपालPublished: Apr 23, 2018 09:36:07 am

सोमवार शाम को इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, धन-दौलत से भर जाएगा घर !

lord shiv
भोपाल। भगवान शिव यानि भोलेनाथ हिन्दुओं मुख्य देवों में से एक हैं। मान्यता है कि वे अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर करते हैं। साथ ही यदि सात्‍व‍िक मन से भगवान शंकर की पूजा की जाए तो वो सारे दोषों और कष्टों को दूर करते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सोमवार को भगवान शंकर का दिन मानते हुए उनकी खास पूजा की जाती है। उनके अनुसार सोमवार को भगवान शंकर की मन से अर्चना करने वाले जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
पंडित शर्मा का कहना है कि सोमवार शाम को तीन खास उपाय किए जाएं तो भाग्य बदल सकता है। आपके मनचाहे जीवनसाथी की मुराद पूरी हो सकती है और रोजगार व धन की इच्छा भी पूरी होती है।
ये तीन उपाय बदल देंगे जिंदगी…
1. सोमवार को एक समय रात्रि में भोजन के व्रत संकल्प के साथ शिवालय में जाकर शिवलिंग को जल स्नान कराएं। जल या दूध स्नान और 3 उपायों को करते वक्त शिव मंत्र जरूर स्मरण करते रहें…
मंत्र: ऊँ महाशिवाय सोमाय नमः
lord shiv puja
2. स्नान के बाद भगवान भोलेनाथ को गाय का दूध अर्पित करें। यह उपाय विशेष रूप से तन, मन और धन हर कलह का शमन करेगा।

3. शिव को शहद की धारा अर्पित करें। माना जाता है कि इससे आजीविका, नौकरी या व्यवसाय से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत हो जाता है।
इसके बाद जल से स्नान कराकर शिव को लाल चंदन लगाएं या श्रृंगार करें। चंदन की प्रकृति शीतल होती है। जिसे शिव पर लगाने से माना जाता है कि जीवन में भी शांति और सुख की बारिश होती है।

शिव पूजा में ये तीन सरल उपाय के बाद यथाशक्ति गंध, अक्षत, फूल, नैवेद्य अर्पित कर शिव आरती करें।

lord shiv 02
साथ ही शिव को चढ़ाए गए दूध, शहद को चरणामृत के रूप में ग्रहण करें और चंदन लगाकर मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करें।
वहीं रविवार शाम को ये उपाय देता है धन!… :-
वैसे तो आपने ये तो सुना ही होगा कि शनिवार को पीपल के पेड़ को जल देने और दीपक जलाने से शनि का आर्शीवाद मिलता है और शनि की साढ़े साती से राहत मिलती है।
pipal puja
लेकिन क्या आपको मालूम है कि रविवार को भी पीपल के नीचे दीपक जलाने से कई लाभ होते हैं।

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि रविवार को पीपल के नीचे दीपक जलाने से पद और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती है।
दिन छिपते समय रविवार को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाने से धन, वैभव और यश में वृद्धि होती है। नौकरी पेशा व्यक्ति की ऑफिस में स्थिति अच्छी होती है।

पंडित शर्मा के अनुसार ये आश्चर्यजनक है पर सच है कि रविवार को ये उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अपनी छत्र-छाया बनाए रखते हैं।
वहीं व्यापार वाले के काम में भी बढ़ोतरी होती है।

shanidev
काली वस्तुओं का दान: रविवार के दिन किसी भी चीज के बुरे फल को को दूर करने के लिए काली चीजों जैसे उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने का दान करने से आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बनी रहती है।
काले कुत्ते को खिलाएं रोटी : रविवार को काले कुत्ते को रोटी, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालने से जीवन की रुकावटें दूर होती हैं। ऐसी भी मान्यता है कि रविवार के दिन तेल से बने पदार्थ गरीब व्यक्ति को खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं
पैसे की तंगी दूर करने के लिए: रविवार रात को सोते समय एक गिलास दूध भरकर अपने सिरहाने रखें। सोमवार को सूर्योदय से पहले उठे और स्नान आदि से निवृत्त होकर दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें। सात या 11 रविवार यह टोटका करने से आपके यहां धन-धान्य की वृद्धि होगी।
Pt.sunil Sharma
पद और प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिए : रविवार का दिन सूर्य भगवान का माना गया है। प्रत्येक रविवार सूर्य का व्रत करने से व्रत करने वाले को नौकरी में उच्च पद और प्रतिष्ठा हासिल होती है।
रोग से मुक्त‍ि : इसके अलावा रविवार को व्रत करने से आपको नेत्र व चर्म रोग से मुक्ति मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो