script

Update the children : बच्चों की नींव मजबूत करने स्कूल खुलते ही पहले करेंगे अपडेट

locationभोपालPublished: Sep 17, 2021 02:29:03 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Update the children : बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। जिसके तहत स्कूल खुलते ही पहले बच्चों को पिछली कक्षाओं का पाठ पढ़ाएंगे।

conduct door-to-door surveys by June 30 to identify school dropouts

conduct door-to-door surveys by June 30 to identify school dropouts

भोपाल. कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। जिसके तहत स्कूल खुलते ही पहले बच्चों को पिछली कक्षाओं का पाठ पढ़ाएंगे, ताकि उन्हें अगली कक्षा में पढऩे मेंं किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।
दरअसल कोरोना महामारी के चलते पिछले 18 माह से स्कूल बंद थे। जिन्हें सरकार द्वारा बच्चों के लिए 20 सितंबर से फिर खोला जा रहा है। चूकि करीब डेढ़ साल से स्कूल बंद होने के कारण बच्चे पिछली कक्षा का ज्ञान भी ठीक से प्राप्त नहीं कर पाए थे। ऐसे में स्कूल खुलते ही पहले उन्हें अपडेट किया जाएगा। इसके बाद जिस क्लास में बच्चे हैं, उन्हें वह पाठ पढ़ाया जाएगा।
फसल खराब होने से डिप्रेशन में आए किसान ने की आत्महत्या

इस तरह करेंगे बच्चों को अपडेट

बच्चों की नींव मजबूत करने और उन्हें वर्तमान कक्षा के अनुसार अपडेट करने के लिए उन्हें एक साथ भी बिठाया जाएगा। यानी पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को एक साथ बिठाएंगे। ऐसे में दूसरी कक्षा के बच्चों को पहली कक्षा का पाठ भी पढ़ाएंगे, ऐसा ही अन्य कक्षाओं के लिए भी किया जाएगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र अपर मिशन संचालक लोकेश कुमार ने सभी जिला परियोजना अधिकारियों और प्राचार्यों को भी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
सोमवार से फिर खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

ऐसे होगी अब बच्चों की पढ़ाई

-20 से 27 सितंबर तक कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों को प्रयास अभ्यास पुस्तिका पर काम कराया जाएगा।
-28 सितंबर से 13 नवंबर तक कक्षा 4 के लिए दक्षता उन्नयन के साथ ही हिंदी, अंगे्रजी और गणित के कालखंड लगेंगे। कक्षा 5 के लिए सुबह 10.30 से 2 बजे तक दक्षता उन्नयन किया जाएगा।
-15 नवंबर से 15 जनवरी तक पूर्व कक्षाओं का कोर्स पूरा किया जाएगा। वहीं दक्षता उन्नयन के लिए बूस्टर डोज वाला कालखंड लगेगा।
-सिंतबर से अक्टूबर तक गणित में दो अंको का जोड़, घटाना, भाग, गुणा। हिंदी में दो वाक्यों को जोडऩा, उन्हें पढऩे का अभ्यास कराया जाएगा। नवंबर दिसंबर में पिछले साल का 40 से 50 फीसदी कोर्स पूरा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो