scriptबड़े तालाब के कैचमेंट में 350 रुपए वर्ग फीट में खरीद लो प्लॉट | upper lake bhopal | Patrika News

बड़े तालाब के कैचमेंट में 350 रुपए वर्ग फीट में खरीद लो प्लॉट

locationभोपालPublished: Jan 25, 2022 01:33:44 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

कैचमेंट एरिया में बिना किसी अनुमति के विकसित हो रहीं कॉलोनियां

बड़े तालाब के कैचमेंट में  350 रुपए वर्ग फीट में खरीद लो प्लॉट

बड़े तालाब के कैचमेंट में 350 रुपए वर्ग फीट में खरीद लो प्लॉट

भोपाल. बड़े तालाब का कैचमेंट खतरे में है। रेरा पंजीयन के बिना, टीएंडसीपी से लेआउट अप्रूवल के बिना कॉलोनियां विकसित कर खुले तौर पर प्लॉट बेचे जा रहे हैं। ताजा मामला साई के पास खजूरी कलां मार्ग बरखेड़ा नाथू और उसके आसपास के क्षेत्रों का है। यहां 350 रुपए वर्ग फीट की दर पर 4000 से 5000 वर्ग फीट तक के प्लॉट बेचे जा रहे हैं।
यहां कॉलोनी डेवलप करने वालों ने अंग्रेजी नाम और आकर्षक सुविधाओं के दावों के साथ लोगों को यह प्लॉट खरीदने के लिए उकसाया जा रहा है। ब्रोशर में लिख रहे हैं कि यह कॉलोनियां न्यू मार्केट से 7 से 8 किमी दूरी पर है, लेकिन नगर निगम के भवन अनुज्ञा इंजीनियर से लेकर जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।
नए मास्टर प्लान में पर्यावरण सुधार पर जोर
यह स्थिति तब है जब शासन बड़े तालाब कैचमेंट को बचाने के लिए नित नए प्लान सामने ला रहा है। मास्टर प्लान में बड़े तालाब के लिए भोज वेटलैंड रूल्स 2017 को शामिल करने की कवायद की जा रही है। मास्टर प्लान 2031 में तालाब किनारे किए जा रहे प्रस्तावों को पूरी तरह रद्द करके यहां सिर्फ इकोलॉजिकल पर्यावरण की गतिविधियों को ही बढ़ावा देने के प्रस्ताव पर किए जा रहे हैं। इससे पहले भी प्रशासन तालाब के आसपास निर्माण को रोकने अलग से निर्देश आदेश जारी कर चुका है। बड़े तालाब के लिए अहमदाबाद की सेप्ट संस्था से मास्टर प्लान बनवाया था। यह रिपोर्ट भी नए मास्टर प्लान में शामिल की जा रही हैं। यदि निर्माण इसी तरह जारी रहे तो यह सारी कवायद बेमानी साबित हो जाएगी।
इनका कहना है

बड़ा तालाब कैचमेंट वाले इन क्षेत्रों में कॉलोनी निर्माण को लेकर जिला प्रशासन, नगर निगम और अन्य स्तरों पर लगातार शिकायत की जा रही हैं, लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं कर रहा।
राशिद नूर खान, शिकायतकर्ता
मामला जानकारी में आया है। इसे हम संबंधित विभागों के माध्यम से दिखा रहे हैं। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
गुलशन बामरा, प्रशासक- संभागायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो