बड़ा तालाब: अतिरिक्त पंप सेट लगाए जा रहे ताकि खींचा जा सके पानी

- बड़ा तालाब से 19 एमजीडी पानी ही खींच पा रहे, 33 एमजीडी से 23 एमजीडी पर आए और अब 19 एमजीडी ही खींच पा रहे, अतिरिक्त पंप सेट की दरकार

 

भोपाल. बड़ा तालाब का पानी हर दिन के साथ घटता जा रहा है। तालाब में कई ऐसे पाइंट हैं जहां पानी किनारों से से डेढ़ सौ मीटर तक अंतर चला गया है। इसका असर अब यहां से जलापूर्ति पर भी पडऩे लगा। तालाब के बीच में सिमटते पानी को बाहर खींचने अतिरिक्त पंप सेट की जरूरत महसूस होने लगी है। कुछ जगह पर इसे स्थापित कर पानी खींचा जा रहा है, जबकि कुछ में अगले आठ से दस दिन में तालाब में अतरिक्त पंप सेट से पानी खींचना शुरू हो जाएगा।

भेल के पानी में कटौती, तालाब से जलापूर्ति बंद करने की योजना

भेल को दिए जाने वाले छह एमजीडी पाली में दो एमजीडी की कटौती अभी की जा रही है। अब जो चार एमजीडी पानी दिया जा रहा है, वह भी बंद करने की योजना है। कोलार या नर्मदा से यहां पानी की आपूर्ति शुरू करने की कवायद की जा रही है।

बैरागढ़-इदगाह हिल्स बने चुनौती
बड़ा तालाब से मुख्यतौर पर बैरागढ़ और इदगाह हिल्स से जुड़े क्षेत्रों में जलापूर्ति होती है। बैरागढ़ क्षेत्र में 3 प्लांट है, जिनमें छह एमजीडी पानी लिया जाता है, जबकि ईदगाह हिल्स में आठ एमजीडी पानी लेते हैं। यहां का मौजूदा पंपिंग सिस्टम 50 फीसदी यानि सात से आठ एमजीडी पानी ही खींच पा रहा है। यहीं पर अतिरिक्त पंप लगाने की कवायद है, हालांकि यहां पानी की कटौती की भी योजना है, जिसकी प्रतिपूर्ति निगम के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है।

दो फीट कम हुआ पानी तो फिर तीन पंप सेट लगेंगे

बड़ा तालाब का जलस्तर मंगलवार को 1654.60 फीट दर्ज किया गया। हर दो दिन में ये 0.05 फीट कम हो रहा है। तालाब का डेडलेवल 1652 फीट है। इस स्थिति में तालाब का पानी बहुत अंदर तक चला जाता है और इसे खींचने के लिए कम से कम तीन पंप सेट लगते हैं। अभी दो पंप सेट लगाकर पानी खींचा जा रहा है।


जलापूर्ति की तमाम दिक्कत दूर करने लगातार बैठकें कर रहे हैं। कई सारे प्लान बनाए हैं और समय के साथ इन्हें लागू भी कर रहे हैं। नर्मदा और कोलार पर लोगों को शिफ्ट किया जा रहा, ताकि बड़ा तालाब से पानी नहीं लेना पड़े। - मयंक वर्मा, अपर आयुक्त

देवेंद्र शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned