scriptकमलनाथ बोले- हमने केंद्र से 18 लाख टन यूरिया मांगा, उन्होंने कोटे में कमी कर दी, भाजपा बोली- श्वेत पत्र जारी करे सरकार | Uproar over urea shortage in Madhya Pradesh | Patrika News

कमलनाथ बोले- हमने केंद्र से 18 लाख टन यूरिया मांगा, उन्होंने कोटे में कमी कर दी, भाजपा बोली- श्वेत पत्र जारी करे सरकार

locationभोपालPublished: Dec 11, 2019 01:50:15 am

शिवराज ने कहा, यूरिया संकट कांग्रेस सरकार की अकर्मण्यता का नतीजा

urea

Urea

भोपाल. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि रबी मौसम के लिए यूरिया की मांग को देखते हुए हमने केन्द्र सरकार से 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग की थी, लेकिन केन्द्र सरकार ने प्रदेश यूरिया के कोटे में कमी कर दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साथ मांग आने तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश यूरिया के कोटे में कमी कर देने के कारण वितरण में कुछ स्थानों पर किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। हम लगातार यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति को लेकर प्रयासरत हैं। कमलनाथ ने कहा कि भाजपा यदि सच्ची किसान हितैषी है तो उसे इस मुद्दे पर राजनीति करने की बजाय अपनी केंद्र सरकार पर दबाव डालकर प्रदेश की मांग अनुसार यूरिया की आपूर्ति सुनिश्चित करवाना चाहिए।

सरकार की अर्कमण्यता का नतीजा- शिवराज
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में यूरिया संकट कांग्रेस सरकार की अकर्मण्यता का नतीजा है। किसान खाना-पीना छोड़कर दो-दो, चार-चार दिन यूरिया के लिए लाइन में खड़े हैं। उन्हें इस हद तक परेशान कर दिया गया है कि वे अपना आपा खो रहे हैं।

खाद पर श्वेत पत्र जारी करे सरकार: नरोत्तम
पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश सरकार खाद पर श्वेत पत्र जारी करे। सरकार बताए कि किस जिले में यूरिया की कितनी उपलब्धता और वहां कितनी डिमांड है। मिश्रा ने कहा कि ब्लैक में तो यूरिया के ट्रक भर-भर कर व्यापारियों के पास पहुंच रहे हैं, लेकिन किसानों को नहीं मिल रहा है। जमाखोरों का संरक्षण सरकार की ओर से हो रहा है। मिश्रा ने कहा कि आज सबसे ज्यादा बुरा हाल प्रदेश में किसान का है।

सड़क पर अन्नदाता
रतलाम सहित मंदसौर और नीमच में यूरिया की किल्लत के चलते किसानों का सब्र टूटने लगा है। मंगलवार को मंदसौर में यूरिया कम मिलने के बाद हम्माली सहित करीब 270 रुपए दाम लिए जाने पर किसानों ने समीप ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में चक्काजाम कर दिया। राजगढ़, गुना, अशोकनगर, हरदा, देवास जिले में भी किसानों को लंबी लाइनों लगना पड़ रहा है। कई जगह मारपीट और लूटमार जैसी स्थिति भी बन रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो