दिसंबर में हो सकते हैं नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव, आयोग की तैयारियां पूरी

निकाय और पंचायत की वार्ड परिसीमन की अधिसूचना जारी होने के बाद आयोग मतदाता सूची में फेरबदल करेगा।

By: Pawan Tiwari

Published: 07 Sep 2020, 08:16 AM IST

भोपाल. प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव दिसंबर तक होंगे, राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना और कोरोना संक्रमण में मतदान प्रक्रिया व व्यवस्थाओं को देखने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग उसी पैटर्न पर स्थानीय चुनावों की अधिसूचना जारी करेगा।

निकाय और पंचायत की वार्ड परिसीमन की अधिसूचना जारी होने के बाद आयोग मतदाता सूची में फेरबदल करेगा। इसमें वार्डों के अनुसार, मतदाताओं का विभाजन करेगा। उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद इन जिलों के कलेक्टर सहित अन्य मैदानी अधिकारी चुनाव कराने में जुट जाएंगे।

उपचुनाव के बाद संभावना
बताया जाता है कि निकाय चुनाव पिछले वर्ष नवंबर में ही होने थे, लेकिन परिसीमन और नगर निगमों के विस्तार को लेकर चुनाव नहीं हो पाए थे। यह चुनाव इस साल नवंबर तक होना मुश्किल है क्योंकि अक्टूबर-नवंबर में उपचुनाव होने की संभावना है।

क्या कहना है आयोग का
आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग बसंत प्रताप सिंह के अनुसार, स्थानीय चुनाव दिसंबर तक कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। विधानसभा उपचुनाव को देखने के बाद उसी पैटर्न पर कोरोना काल के बीच निकाय और पंचायतों में चुनाव कराए जाएंगे। कोरोना के चलते चुनाव पिछड़ा है।

Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned