नगरीय निकाय चुनाव : 10 मार्च को हो सकता है चुनावी तारीख का ऐलान, कलेक्टर्स से चर्चा के बाद चुनाव आयुक्त लेंगे फैसला

चुनाव आयुक्त बीपी सिंह चुनाव की तैयारियों को लेकर 6 मार्च को शाम 4 से 5.30 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा करेंगे। इसके बाद प्रेस कांफ्रेस करते हुए चुनावी तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

By: Faiz

Published: 04 Mar 2021, 06:07 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिये 10 मार्च से आचार संहिता लग सकती है। मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग के सूत्रों की मानें तो इस संबंध में चुनाव आयुक्त बीपी सिंह 6 मार्च को प्रदेश के सभी कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चर्चा करेंगे। संभावना जताई जा रही है कि, इस दौरान ही व्यवस्थाओं की अनुकूलता को मद्देनजर रखते हुए प्रेस वार्ता करने का दिन सुनिश्चित किया जा सकता है। बता दें कि, प्रदेश में होने जा रहे 407 नगरीय निकायों के लिये फाइनल वोटर लिस्ट 3 मार्च को जारी की जा चुकी है। अब सिर्फ आचार संहिता लागू करने का फैसला लिया जाना बाकि है।


इस बार होंगे ये बदलाव

जानकारों की मानें तो, ऐसा माना जा रहा है कि, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव को दो और पंचायत चुनाव को तीन चरणों में पूर्ण करने की तैयारी की जा रही है।इसके साथ साथ कोरोना संक्रमण के चलते इस बार के लिये मतदान की समय सीमा भी एक घंटा बढ़ाई गई है। याद हो कि, इतना ही समय मध्य प्रदेश में हालही में गुजरे उपचुनाव के दौरान भी बढ़ाया गया था। यानी इस बार मतदान का समय सुबह 7 बजे से शुरु होगा, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।


1 साल से भी ज्यादा समय से चल रहा है प्रशासकीय कार्यकाल

मध्य प्रदेश के नगर निगम और परिषदों की बात करें, तो पिछले एक साळ से भी अधिक समय से यहां प्रशासकीय कार्यकाल चल रहा है। कोरोना के चलते ही लगातार ये अवधि बढ़ाई जाती रही है। सबसे पहले कमलनाथ सरकार के दौरान चुनावी तारीखों को टाला गया था। इसके बाद जारी शिवराज सरकार भी इसे आगे बढ़ाने पर ही नजर आई। सरकार के पिछले आदेश में चुनावी व्यवस्था को तीन महीने और आगे बढ़ाने पर फैसला लिया गया था। हालांकि, इसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई, जिसपर कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए जल्द से जल्द चुनाव कराने के आदेश दे दिये, जिसके चलते चुनावी व्यवस्था की जा रही है।


सभी तैयारियां पूरी, तारीखों का ऐलान बाकि

फिलाहाल, निर्वाचन आयोग सूत्रों का कहना है कि, आगामी नगरीय निकाय चुनावों के लिये होने वाले मतदान सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इसमें आरक्षण से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा चुका है। आयुक्त बीपी सिंह चुनाव की तैयारियों को लेकर 6 मार्च को शाम 4 से 5.30 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा करेंगे। इसके बाद प्रेस कांफ्रेस करते हुए चुनावी तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

BD SHARMA का जितना अनुभव उतनी बात- कमलनाथ - video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned