scriptआप भी बाथरूम में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, तो आज ही करें बंद, हो सकती है ये गंभीर बीमारी | use mobile in bathroom stop it today serious disease can happen | Patrika News

आप भी बाथरूम में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, तो आज ही करें बंद, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

locationभोपालPublished: Sep 25, 2019 01:34:07 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

टॉयलेट सीट पर बैठकर भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो पढ़ ले ये खबर….

02_3.png

use phone in the bathroom

भोपाल। मोबाइल फोन, ये अब एक ऐसी चीज बन चुका है जिसके बिना व्यक्ति एक मिनट नहीं गुजार सकता है, मुद्दे की बात ये है कि व्यक्ति गुजारना भी चाहे तो नहीं गुजार सकता है क्यों सभी कामों के लिए मोबाइल फोन जरूरत बन गया है या ये कहे कि आजत बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक के हाथ में मोबाइल नजर आता है। बड़ी बात यह है कि हम चंद मिनट के लिए भी मोबाइल को खुद से दूर नहीं होने देते। बात इतनी सी नहीं है। कई लोग तो कमोड ( टॉयलेट सीट ) पर बैठकर भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।

103781860-gettyimages-526471521.jpg

पूरी तरह से पश्चिमी सभ्यता आने के बाद से बाथरूम में तेजी से मोबाइल का इस्तेमाल किया जाने लगा है। पहले जब मोबाइल का इतना चलन नहीं था तो लोग केवल अखबार या किताबें पढ़ते थे लेकिन मोबाइल आने के बाद बाथरूम में बैठकर सर्फिंग या चैटिंग करना आम बात हो गई है लेकिन डाक्टरों का मानना है कि कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल हमें गंभीर रूप से बीमार बना सकता है।

using-cell-phone-in-bathroom.jpg

हो सकती है पाइल्स की बीमारी

डॉक्टरों का मानना है कि टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल इस्तेमाल करने के दौरान कई बार लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं रहता है कि वह कितनी देर से बाथरुम में बैठे हैं। आगे जाकर इस आदत की वजह से हैमरायड्स या पाइल्स की बीमारी हो सकती है। डॉक्टर्स बताते है कि जितनी देर तक आप बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे शरीर के एनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों पर दबाव पड़ेगा और पाइल्स का खतरा बढ़ जाएगा।

19_09_2019-honeytrap_19592784.jpg

मोबाइल बना है कारण

डॉक्टर्स का मानना है कि पहले लोगों में पाइल्स की बीमारी गलत खानपान के कारण होती थी लेकिन अब इसके मायने बदल गए हैं। हाल के कुछ वर्षों में देखा गया है कि बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने से भी पाइल्स की बीमारी हो रही है। एक सर्वे के तहत डॉक्टर्स ने टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल यूज करने वाले यूजर्स से सवाल जवाब किए। जिसमें सामने आया कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते थे उनमें पाइल्स की बीमारी को ज्यादा देखा गया बजाए जो लोग बाथरुम में फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो