इन 3 तरीकों से करें तुलसी का सेवन, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

जानिए तुलसी के फायदे...

By: Ashtha Awasthi

Published: 26 Jun 2020, 07:44 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस से बचने के लिए व इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन बहुत बेहतर साबित हो सकता है। आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक तौर पर सबसे अच्छी एंटीबॉयोटिक होती हैं। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का प्रयोग कई जगह दवाई के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसका सर्दी-जुकाम होने पर तो तुलसी का काढ़ा बनाकर उपयोग में लिया जा सकता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों का सेवन इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। इसका सेवन आप तीन प्रकार से कर सकते हैं...

- तुलसी के पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट रोज चबाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और तनाव को भी रोकता है। तुलसी के पत्तों में एंटी-स्ट्रेस एजेंट होता है। यह रक्त को शुद्ध करता है।

- आप तुलसी की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

- तुलसी के पत्ते, गुड़, नींबू को पानी में मिलाकर इससे चाय बनाएं और सेवन करें ये चाय सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो की वायरस, सर्दी-जुकाम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

- चाय की तरह तुलसी का पानी भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची के मिश्रण को उबाल कर पीने से डेंगू और मलेरिया जैसे बुखार से ठीक होने में मदद मिलती हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned