आधार की जगह अब इस्तेमाल करें वर्चयुल आईडी, जानिए कैसे करेगी काम

आधार की जगह अब इस्तेमाल करें वर्चयुल आईडी, जानिए कैसे करेगी काम

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 01 2018 12:45:23 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

आधार की जगह अब इस्तेमाल करें वर्चयुल आईडी, ऐसे बनाए वर्चयुल आईडी...

भोपाल। आधार कार्ड की लगातार हर चीज में बढ़ रही मांग के बीच अब एक नए आईडी की बात सामने आई है। इस वर्चुयल आईडी की सहायता से आप वो सब कार्य कर सकेंगे जिनके लिए आधार की आवश्यकता होती है। इस आईडी में खास बात ये है, कि आधार से जो प्राइवेसी लीक होने की बात कहीं जाती थी, वह प्राइवेसी अब सुरक्षित रहेगी।

वर्चुयल आईडी की बात सामने आने के साथ ही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने इसे एक उचित कदम बताया है।

हर जगह आधार कार्ड देने से एक तो हमारी प्राइवेसी में सेंध लग रही थी,वहीं यदि ये आधार किसी गलत हाथ में पड़ने का भी डर बना हुआ था। लेकिन वर्चुयल आईडी के आने से अब प्राइवेसी लीक जैसी बात नहीं होगी।
- अजय शुक्ला, दुकानदान

वर्चुयल आईडी से हर जगह आधार कार्ड साथ ले जाने की समस्या से निदान मिल सकेगा। कई बार इसके गिरने या खोने का भी डर बना रहता है। इससे अब राहत तो मिलेगी साथ ही प्राइवेसी लीक भी नहीं होगी।
- जीतेंद्र जैन, व्यापारी

आधार कार्ड की जरूरत नहीं...
सामने आ रही जानकारी के अनुसार बैंक अकाउंट खुलवाने, मोबाइल सिम लेने और इस तरह के सरकारी गैर सरकारी काम के लिए अब आधार कार्ड की जरूरत नहीं है। अब आप वर्चुयल आईडी की मदद से अपनी पहचान जाहिर कर सकते है और इसमें आधार कार्ड नंबर देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

वर्चयुल आईडी के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसका बीटा वर्जन भी निकाल दिया है। इस वर्चयुल आईडी को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी बना सकते है। यह आईडी 16 अंकों के साथ तैयार हो जाएगी इसके बाद इसे आधार वेरिफिकेशन के लिए भी दे सकते है।

ये हैं वर्चयुल आईडी के कुछ खास फायदे...
प्राइवेसी की मसला होगा खत्म : यूआईडीएआई ने आधार की प्रिवेसी के खतरे को मद्दनजर रखते हुए इस वर्चयुल आईडी को बनाने के फैसला लिया था, जिसमें 16 अंक होंगे। इससे पहले भी आधार नंबर किसी कंपनी में जमा कराने के बाद भी यह आशंका बनी रहती थी कि कहीं आपकी परसनल जानकारी लीक ना हो जाए।
इसको देखते हुए यूआईडीएआई ने वर्चयुल आईडी को लॉन्च की है। इसे किसी भी सरकारी काम में उपयोग किया जा सकता है।

ऐसे बनाए वर्चयुल आईडी...
इसे आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर बना सकते है। इसको बनाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी प्रश्न भरना होगा उसके बाद आप के पास ओटीपी मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपना वर्चयुल आईडी बना पाएंगे।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर यह वर्चयुल आईडी आ जाएगी। मगर यह आईडी सिर्फ एक दिन के लिए वैलिड होगी।
ज्ञात हो कि एक जून से सभी कंपनियों को आधार के विकल्प के रूप में इस वर्चयुल आईडी को स्वीकार करना होगा। इस वर्चयुल आईडी को सिर्फ यूजर ही बना सकते है।

आधार कार्ड की प्रिवसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है, इसमें सरकार को कोर्ट ने अपना पक्ष रखने की मंजूरी दी है। आधार कार्ड का विरोध करने वालों ने कहा है कि इससे यूजर की प्राइवेसी को गहरा खतरा है, वहीं वर्चयुल आईडी हमारे तर्क की काट कर रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned