केले के छिलके हैं कितने फायदेमंद यह नहीं जानते होंगे आप

केले के छिलके से बढ़ती है इम्युनिटी, इसके बाकी फायदे भी जानकर हैरान रह जाएंगे आप...।

By: shazeb khan

Updated: 23 May 2020, 04:02 PM IST

भोपाल। केले का स्वाद और उसके फायदे तो सभी जानते होंगे, लेकिन क्या इसके छिलके के बारे में आपने कभी सुना है। केला जितना फायदेमंद है उसका छिलका उससे भी कहीं अधिक आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। वो भी ऐसे समय में जब दुनियाभर में कोरोना से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की बात हो रही है। पत्रिका.काम आपको बता रहा है कि केले का छिलका भी आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना से लड़ने में मदद कर सकता है।

 

हमारे देश में कई इलाकों में इसका छिलका कई तरीकों से खाया जाता है। कहीं उसे सब्जी के रूप में बनाया जाता है तो कहीं फ्राई करके या उबाल कर खाया जाता है। इसमें अलग-अलग स्वाद तो मिलते ही हैं, साथ ही हमारे शरीर को कई पोष्टिक तत्व भी मिलते हैं। इसके फायदे जानकर आप अब केला खाकर उसका छिलका फेंकने से पहले जरूर सोचेंगे।

Banana

इम्युन सिस्टम बढ़ाता है
केला खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन उसके छिलके न्यूट्रीयंट्स देने के साथ वज़न भी कम कर सकते हैं। इसमें ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है। यह इम्युन सिस्टम भी बढ़ाता है।

Banana

छिलके के यह भी हैं फायदे
1) छिलके में विटामिन-ए पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। और बॉडी में इंफेक्शन से लड़ने में कारगर होता है।

2) अगर आप चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं तो केले छिलके को अपने चेहर पर रगड़ने इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा।

3) छिलके में Anti-Oxidants होने के साथ Vitamin B, ख़ासतौर से Vitamin-B-6 की मात्रा होती है.छिलके में लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है।

4) अगर आप किसी वजह से तनाव में रहते हैं तो एक रिसर्च के अनुसार केले के छिलके को ग्लास भर पानी में डालकर गर्म करें और उस पानी का सेवन करें तो तनाव में कुछ हद तक आराम मिलता है. और ये ड्रिंक दिल को मजबूत भी बनाती है।

5) गर्मी में कपड़ों की वजह से शरीर पर होने वाले लाल निशान यानी रेशैज पर छिलके को रगड़े फर्क आपको खुद व खुद दिख जाएगा।

green banana benefits

6) केले के छिलके को खाने से आपका BLOOD PRESSURE भी मेंटेन रहता है

7) कई रिसर्च करने वालों का मानना है कि छिलके में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है जो डिप्रेशन को काबू में कर आपको खुश रखता है. इसके अलावा डोपामाइन पदार्थ आपके दिल की धक-धक नियंत्रण करके किडनी में खून का संचालन बनाएं रखता है।

8) छिलके को दांतों में रगड़ने से पीलापन दूर होता है।

9) शू-पॉलिश खत्म होने पर जूते पर केले के छिलके को रगड़ लें। आपका शू एक दम नए की तरह चमक उठेगा।

10) मस्सों के उपर केले के छिलके को टेप लगाकर छोड़ दें थोड़े दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। उंगलियों की डेड स्किन पर भी छिलकों को बांध लेने से डेड स्किन अपने आप साफ हो जाती है।

मध्यप्रदेश में यहां होती है खेती
मध्यप्रदेश के बुरहानपुर, खरगौन, धार, बडवानी, शाजापुर, राजगढ़ और सीहोर का केला देशभर में फेमस है। एक ही फल को दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीकों से खाया जाता है।

Corona virus
Show More
shazeb khan
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned