scriptVaccination speed increased in rural areas after the third wave of Cor | कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी वैक्सिनेशन की गति | Patrika News

कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी वैक्सिनेशन की गति

- जनवरी में शहरों से चार गुना अधिक हो रहा है रोज वैक्सिनेशन

भोपाल

Published: January 25, 2022 07:41:06 pm

भोपाल। कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सिनेशन की गति एकदम से बढ़ गई है। दस जनवरी के बाद से हर दिन ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लाख से लेकर 60 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो शहरी क्षेत्रों की तुलना में चार गुना ज्यादा है। अगर हम दस जनवरी का वैक्सिनेशन के आंकड़ों पर गौर करतें तो इस तारीख को प्रदेश में 94 लाख 83 हजार से अधिक लोगों को टीके लगे थे, जिसमें 68 लाख 16 हजार टीके ग्रामीणों को लगाए गए थे।
ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति बढऩे की वजह कोरोना संक्रमण बढऩा तो है, लेकिन दूसरी वजह यह भी है कि सरकार का अब पूरा फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सिनेशन की तरफ हुआ है।
प्रिकॉशन डोज शुरू लेकिन अभी तक कई जनों की नहीं उड़ी नींद
प्रिकॉशन डोज शुरू लेकिन अभी तक कई जनों की नहीं उड़ी नींद
शहरी क्षेत्रों में 80 फीसदी आबादी को वैक्सिनेशन में कवर कर लिया गया है, लेकिन सैकड़ों ग्रामीण आबादी अभी भी संपूर्ण वैक्सिनेशन से दूर है। सरकार का लक्ष्य भी तीन माह के अंदर सौ फीसदी आबादी को वैक्सनेशन कर उन्हें प्रिकाशन डोज की तरफ प्रेरित करना है। बताया जाता है कि जनवरी में शहरी क्षेत्रों में दो करोड़ 48 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 25 जनवरी में 8 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

वैक्सिनेशन गति बढ़ाने पंचायतों को बनाया जोनल
वैक्सिनेशन की गति और तेज करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सौ फीसदी वैक्सिनेशन करने के लिए पंचायतों को जोनल बनाया है। पंचायतें ग्रामीण और स्वास्थ्य विभाग के वैक्सिनेशन टीम के साथ सेतु का काम करेंगी। मेला, बाजार, धार्मिक स्थलों और अन्य सामूहिक जगह पर कैंप लगाकर लोगों को पहला और दूसरा डोज लगवाने का प्रयास करेंगे। जो लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं उनसे इसके पीछे की वजह भी जानने की कोशिश करेंगे।

10 करोड़ 88 लाख लोगों को लगी वैक्सीन
पिछले एक साल 11 दिनों के अंदर प्रदेश में 10 लाख 88 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इस महीने आयोजित वैक्सिनेशन महाअभियान में एक दिन में अधिकतम 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसमें सबसे ज्यादा वैक्सिनेशन 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के लोगों को लगाई गई है। वहीं प्रिकाशन डोज की भी गति धीरे-धीरे तेज हो रही है।

फक्ट फाइल
कुल वैक्सिनेशन -108888345
पहला डोज -57128016
दूसरा डोज -51183133
प्रिकाशन डोज -277196

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबरकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.