वैष्णो देवी के भक्तों की यात्रा हुई आसान, 1 जून से मालवा एक्सप्रेस कटरा तक

वैष्णो देवी के भक्तों की यात्रा हुई आसान, 1 जून से मालवा एक्सप्रेस कटरा तक
katra

मालवा एक्सप्रेस  वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को कटरा तक ले जाएगी। रेल मंत्रालय ने इंदौर से जम्मू तवी के बीच चलने वाली मालवा सुपर फास्ट एक्सप्रेस (12919 और 12920) को कटरा तक बढ़ा दिया है।


भोपाल। रेल मंत्रालय ने मालवा एक्सप्रेस को कटरा स्टेशन तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब यह ट्रेन वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को कटरा तक ले जाएगी। रेल मंत्रालय ने इंदौर से जम्मू तवी के बीच चलने वाली मालवा सुपर फास्ट एक्सप्रेस (12919 और 12920) को कटरा तक बढ़ा दिया है। अब यह ट्रेन एक जून से कटरा तक जाएगी और कटरा से यात्रियों को लेकर आएगी।

गौरतलब है कि इस ट्रेन से मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, बैरागढ़, भोपाल, विदिशा, बीना, दतिया और ग्वालियर से बड़ी संख्या में यात्री इस धार्मिक यात्रा पर जाते हैं। वे अभी तक जम्मू स्टेशन पर पहुंचते हैं वहां से प्राइवेट टैक्सियों या लोकल बसों के जरिए करीब ढाई घंटे का सफर तय करके कटरा पहुंचते हैं। इस दौरान यात्रियों को बस संचालकों और टैक्सी संचालकों की मनमानी और ज्यादा पैसा वसूली का शिकार होना पड़ता है। एक जून के बाद ऐसे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी जो जम्मू उतरने के बाद कटरा तक लोकल परिवहन का इस्तेमाल करते हैं।


लेटलतीफी से मिलेगी राहत
इंदौर से दोपहर में चलकर दूसरे दिन शाम को जम्मू पहुंचने वाली मालवा एक्सप्रेस अक्सर लेट हो जाती थी, ऐसे में कई यात्रियों को लेकल परिवहन देर रात को नहीं मिलने के कारण उन्हें जम्मू में ही होटलों में रात गुजारना पड़ती थी। इसके अलावा कई लोग स्टेशन पर ही रात गुजारने को मजबूर होते थे। अब ऐसे यात्रियों को काफी राहत मिल जाएगी। यदि ट्रेन लेट भी होती है तो उन्हें अंतिम स्टेशन कटरा तक जाने में रात मिल जाएगी। वे वहां स्टेशन पर उतरते ही धर्मशाला और होटलों में आराम से रात गुजार सकते हैं।


सुमित्रा महाजन ने की थी मांग
मालवा एक्सप्रेस को कटरा तक बढ़ाने के लिए लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्रालय से मांग की थी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रस्ताव मंजूर कर लिया था। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने औपचारिक रूप से इस ट्रेन को कटरा तक ले जाने का ऐलान कर दिया है।

जम्मू से कटरा के बीच यह होगा समय
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के रएक सदस्य के मुताबिक मालवा एक्सप्रेस इंदौर से दोपहर 12.25 बजे चलती है और दूसरे दिन शाम 4.10 बजे जम्मू तवी पहुंचने का समय है। यह ट्रेन जम्मू से 4.20 पर चलेगी और शाम 6.25 बजे कटरा पहुंच जाएगी। इसके अलावा दूसरे दिन वापसी में सुबह 7 बजे यह ट्रेन कटरा से रवाना होकर सुबह 8.50 बजे जम्मू पहुंचेगी। यहां से 9 बजे मध्यप्रदेश के यात्रियों को लेकर रवाना होगी। यह भी उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन का उधमपुर स्टापेज नहीं रहेगा, जबकि लौटते समय यह ट्रेन ऊधमपुर रुकेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned