script

वन विहार में शुरू हुए बैटरी चलित वाहन, शोर और प्रदूषण में आएगी कमी

locationभोपालPublished: Jan 18, 2022 11:23:10 pm

Submitted by:

praveen malviya

– 50 रुपए देकर एक घंटे पार्क की सैर कर सकेंगे पर्यटक, घटेगा प्रदूषण
– कंडम हो चुके हैं पुराने इलेक्ट्रिक वाहन
 

वन विहार में शुरू हुए बैटरी चलित वाहन, शोर और प्रदूषण में आएगी कमी

वन विहार में शुरू हुए बैटरी चलित वाहन, शोर और प्रदूषण में आएगी कमी

भोपाल. वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में मंगलवार से एक बार फिर बैटरी चलित वाहनों से भ्रमण की सुविधा शुरू की गई है। इन वाहनों में पर्यटक 50 रुपए प्रति घंटे का शुल्क चुकाकर पार्क की सैर कर सकेंगे। शांत बैटरी चलित वाहनों में बाड़े के पास पहुंचने पर वन्य प्राणियों को भी असुविधा नहीं होगी वहीं पर्यटकों को भी शांति और सुविधा के साथ वन विहार घूमने की सुविधा मिलेगी।
वन विहार में लाए गए बैटरी चलित वाहनों में दो चार पहिया एवं दो तीन पहिया वाहन हैं। शुभारंभ अवसर पर अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) असीम श्रीवास्तव ने किया है। इस अवसर पर पार्क डायरेक्टर एचसी गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर अशोक कुमार जैन एवं अन्य अधिकारी पर्यटक मौजूद थे। पार्क में भ्रमण के लिए वर्तमान में सफारी छोड़कर कोई वाहन उपलब्ध नहीं है। नए वाहनों से वन विहार में प्रदूषण घटने, वन्य प्राणियों को शोरगुल से कुछ हद तक निजात मिलने के साथ बाहर से बिना वाहन के पहुंचने वाले पर्यटकों को भी घूमने का विकल्प मिल सकेगा।
शोर करते थे ऑटो

अब तक पर्यटक वन विहार में अपने वाहनों से आते थे वहीं जिन पर्यटकों के पास वाहन नहीं होते थे उन्हें मजबूरी में गेट के पास उपलब्ध ऑटो किराए पर लेने पड़ते थे। ऑटो के प्रवेश का शुल्क चुकाने के साथ किराया मिलाकर यह महंगा तो पड़ता ही था, साथ ही बेहद तेज आवाज करने वाले ऑटो पार्क की शांति भी भंग करते थे, अब पार्क में निम्न दरों पर बैटरी वाहन का विकल्प उपलब्ध हो जाने पर पर्यटक इस विकल्प पर जाएंगे जिससे ऑटो के शोर से भी पार्क को निजात मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो