scriptमंत्रालय में नहीं होगा वंदेमातरम् गायन, शिवराज ने कहा – शर्म आती है तो मैं खुद गाने आउंगा | Vande Mataram singing now will not be there in the ministry | Patrika News

मंत्रालय में नहीं होगा वंदेमातरम् गायन, शिवराज ने कहा – शर्म आती है तो मैं खुद गाने आउंगा

locationभोपालPublished: Jan 02, 2019 08:16:24 am

– सीएम कमलनाथ बोले, नए रूप में लागू करेंगे राष्ट्रगीत- शिवराज ने कहा, कांग्रेस को गाने में शर्म आती है तो मैं खुद गाने आउंगा

भोपाल। नए साल के पहले ही दिन मध्यप्रदेश में नया विवाद शुरू हो गया है। यह विवाद मंत्रालय में वंदेमातरम् गायन की परम्परा टूटने को लेकर है। प्रत्येक माह के प्रथम कार्यदिवस में मंत्रालय में वंदेमातरम् गायन के बाद सरकारी-काज की शुरूआत होती है, लेकिन इस बार एेसा नहीं हुआ। इसको लेकर राजनीति गरमाई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सफाई दी कि हर माह की एक तारीख को मंत्रालय में गायन की अनिवार्यता फिलहाल बंद की है। यह निर्णय न तो किसी एजेंडे के तहत लिया है और न ही हमारा गान को लेकर विरोध है। जल्द ही इसे नए स्वरूप में शुरू करेंगे।
इधर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा है कि अगर कांग्रेस को राष्ट्रगीत के शब्द नहीं आते हैं या फिर इसके गायन में शर्म आती है, तो मुझे बता दें। हर महीने की पहली तारीख को वल्लभ भवन के प्रांगण में जनता के साथ वंदेमातरम् मैं गाऊंगा। उल्लेखनीय है तत्कालीन मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने जून २००५ में हर माह के पहली तारीख को वंदेमातरम् गायन के निर्देश दिए थे। तब से यह परम्परा चली आ रही थी।
——–
सिर्फ एक दिन के गायन को देशभक्ति से जोडऩा गलत –
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि सिर्फ एक दिन वन्देमातरम् गान से किसी की देशभक्ति या राष्ट्रीयता परिलिक्षित नहीं होती है। सिर्फ एक दिन के गायन को देशभक्ति व राष्ट्रीयता से जोडऩा गलत है। उन्होंने सवाल किया कि जो लोग वन्देमातरम् गायन नहीं करते है तो क्या वे देशभक्त नहीं है? नाथ बोले, राष्ट्रीयता या देशभक्ति का जुड़ाव दिल से होता है। इसे प्रदर्शित करने की आवश्यकता नहीं है।
—–
भाजपा आज करेगी गायन –

कांग्रेस सरकार के फैसले के खिलाफ भाजपा ने निर्णय लिया है कि वे बुधवार सुबह १०.३० बजे मंत्रालय के सामने उद्यान में वंदेमातरम् का गायन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो