scriptvastu for home Direction for placing fountain in home effect of pictu | अगर आपके घर में भी रखा हैं फाउंटेन, पानी की कोई तस्वीर तो जान लें इसका प्रभाव | Patrika News

अगर आपके घर में भी रखा हैं फाउंटेन, पानी की कोई तस्वीर तो जान लें इसका प्रभाव

पानी से संबंधित कोई तस्वीर, या वाटर फाउंटेन लगाने की होती सही दिशा, दिशा बदलने पर प्रभाव हो जाता है विपरीत

भोपाल

Published: June 25, 2022 05:43:19 pm

भोपाल. वास्तुशास्त्र का उपयोग करके घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और आजकल के समय में वास्तु सलाहकार की मदद से दिशाओं के ज्ञान से घर, दुकान या सभी जगहों पर इसका उपयोग किया जाने लगा है। घर में दिशाओं का ज्ञान बहुत जरुरी होता है, क्योंकि दिशाएं ही हमें तरक्की का रास्ता दिखाती हैं।

वहीं कई बार वास्तु सलाहकार लोगों को घर में फव्वारा, झरना या पानी से जुड़ा कोई शोपीस लगाने की सलाह देते हैं। लेकिन इससे पहले जान लें कि घर में पानी का स्थान कहां होना चाहिए। जिससे की घर के लोगों को कई फायदे और समृद्धि मिल सके।

patrika_mp_vastu_for_home_direction_for_placing_fountain_in_home_effect_of__picture_of_water.jpg
water_phot3_5363608-m.jpg

आइए जानते हैं....
1. पानी से संबंधित कोई तस्वीर इस दिशा में रखें
घर के गलियारे या बालकनी में पानी की कोई भी तस्वीर या शो-पीस लगाना शुभ माना जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा करने से परिवार के सदस्यों और फैमिली बिजनेस को बढ़ाने वाला माना जाता है। इससे बुरी नजर से बचाया जा सकता है।

2. मिट्टी के बने बर्तन में पानी यहां रखें
वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर से दुर्भाग्य को हमेशा के लिये दूर करने के लिए घर में मिट्टी के बने बर्तन या सुराही में पानी भरकर रखना चाहिए। लेकिन मिट्टी का बर्तन रखते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें, ये बर्तन हमेशा घर की उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। इससे दुर्भाग्य खत्म होता है और कार्यों में सफलता मिलने लगेती है।

3. ये चीज किचन में ना रखें
घर में सबसे महत्वपूर्ण स्थान घर की रसोई होती है। वास्तु के अनुसार किचन में कभी कोई पानी से संबंधित शो-पीस नहीं लगाना चाहिये। किचन में पानी की जगह निश्चित होती है और वह जरुरी भी होती है। इसलिए वास्तु विदों के मुताबिक पानी का शो-पीस किचन में शुभ नहीं माना जाता है।

4. शो-पीस गार्डन की इस दिशा में लगायें
अगर घर में वाटरफॉल लगवाना चाहते हैं तो उसके लिये सबसे अच्छी जगह गार्डन एरिया होती है। वाटरफॉल लगाते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि वाटरफॉल की दिशा ऐसी हो कि पानी का प्रवाह आपके घर की दिशा में हो और बाहर की तरफ कभी पानी का बहाव नहीं होना चाहिए।

5. इस दिशा में लगा फाउंटेन लाता है गुडलक
वास्तु शास्त्र के अनुसार फाउंटेन को घर में रखना बहुत ही शुभ होता है। लेकिन फाउंटेन की दिशा सही हो, तो ही उसका लाभ मिलता है। घर में फाउंटेन उत्तर या दक्षिण-पूर्व दिशा में ही होना चाहिए। इस दिशा में फाउंटेन रखने पर तरक्की और गुडलक लाता है।

faunten.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.