तरक्की का आपकी इस चीज से है गहरा संबंध, भूलकर से भी न करें इसे इग्नोर!

आपकी ये वस्तु करती है तरक्की को प्रभावित...

By: दीपेश तिवारी

Published: 28 Aug 2018, 01:53 PM IST

भोपाल। हमारे इर्दगिर्द कई चीजें हमें प्रभावित करतीं हैं, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव के कारण हम उन्हें समझ नहीं पाते और लगातार परेशान होते रहते हैं। इन्हीं में से एक है वास्तुVastu, जिसके बारे में जानकारों का मानना है कि यह हमें हर जगह और हर स्तर पर प्रभावित करता है।

वास्तुशस्त्र के जानकार व ज्योतिष मिथिलेश शर्मा बतातीं हैं कि घर की बनावट या घर में रखा सामान हो या कुछ और हर जगह वास्तु की हल्की सी भी त्रुटि जहां हमें नुकसान पहुंचाती है, वहीं कहा जाता है कि वास्तु में कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिन्हें करने से चमत्कारिक सफला तक प्राप्त होती है।

उनका कहना है कि वास्तु शास्त्र VastuShastra के अनुसार अगर घर के किसी भी हिस्से में कोई भी वास्तु संबंधी दोष होता है घर पर तमाम तरह की परेशानियां आने लगती है और इससे हमेशा धन की हानि होती है।

वास्तु में दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व की दिशा को पैसों की दिशा मानी गई है। ऐसे में अगर इस दिशा में कोई दोष होता है तो व्यक्ति को तमाम तरह की परेशानियां आती हैं।

वास्तु की अवधारणा...
संस्कृत में कहा गया है कि... गृहस्थस्य क्रियास्सर्वा न सिद्धयन्ति गृहं विना। वास्तु शास्त्र घर, प्रासाद, भवन अथवा मन्दिर निर्माण करने का प्राचीन भारतीय विज्ञान है जिसे आधुनिक समय के विज्ञान आर्किटेक्चर का प्राचीन स्वरुप माना जा सकता है।

जूते का भी है आपकी तरक्की से संबंध vastu Relation between your progress and shoe in hindi...
वास्तुशस्त्र के जानकार मिथिलेश शर्मा का कहना है कि घर ही नहीं बल्कि जूते चप्पल से जुड़े वास्तु उपायों को भी अपनाया जाना चाहिए। इसके पीछे का कारण बताते हुए वे कहतीं हैं कि चुंकि जूते चप्पल का संबंध पैरों से होता है और पैर पर शनि का प्रभाव होता है। इसके साथ ही आपकी तरक्की से जुड़े कई मामलों पर भी आपके पहने जूतों का काफी असर होता है।

उनके अनुसार जब आप बाहर पहनने वाले जूतों को पहनकर घर में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने साथ राहु और केतु से जुड़े दोष भी साथ ले आते हैं। आइए जानते हैं जीवन के वो राज जो जूतों-चप्पल से जुड़े हैं पर हम जानते नहीं...

1. फटे जूते को कहें ना...
किसी भी विशेष काम मसलन नौकरी के लिए इंटरव्यू, बेटे या बेटी के रिश्ते की बात करते जाते समय, लंबी यात्रा आदि में जाते समय भूलकर भी फटे हुए जूते न पहनें। माना जाता है कि ऐसे फुटवियर आपके कार्य की सफलता में बाधक बनते हैं।

2. जूते यहां न उतारें ...
कभी भी भूलकर अपने घर की देहरी पर जूते न उतारें और न ही यह अपने यहां आने वाले अतिथियों को करने दें। माना जाता है कि घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर रखे जूते आपके सौभाग्य और समृद्धि को प्रभावित करते हैं।

3. यहां रखें जूते...
अपने फुटवियर को कभी भूलकर भी ईशान कोण (उत्तर-पूर्वी) में न रखें। जूते-चप्पल को एक व्यवस्थित ढंग से, हमेशा पश्चिम दिशा की ओर ही रखें।

4. बाहर के जूते घर में न पहने...
बाहर पहनने वाले जूते-चप्पल का प्रयोग घर के भीतर न करें। ऐसा करने से बाहर की मिट्टी के साथ नकारात्मक उर्जा का प्रवेश हो सकता है। यदि कोई जूते या चप्पल पहन कर घर में प्रवेश करता है तो उसके साथ राहू तथा केतु ग्रह भी प्रवेश कर जाते है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह हानिकारक है। इसलिए पुरानी परंपरा का पालन करते हुए चप्पल-जूतों का बाहर उतारना लाभप्रद है।

5. पुराने जूते न रखें...
घर में पुराने जूते चप्पल रखने से भी घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। जिसके कारण समस्याएं आपके घर से जाने का नाम नहीं लेती हैं। इसलिए जिन जूते चप्पल का आप प्रयोग न कर रहे हों, उन्हें घर में ना रखें बल्कि किसी गरीब को दे दें।

6. फुटवियर ऐसे रखें...
घर में फुटवियर इधर-उधर बिखरे हुए नहीं होने चाहिए अन्यथा घर में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। जिन लोगों के घर में जूते इधर-उधर बिखरे रहते हैं, वहां शनि की अशुभता का प्रभाव रहता है। परिवार के लोगों का मन खिन्न रहता है। इसलिए चप्पल जूतों को सुव्यवस्थित तरीके से यथास्थान रखें।

कुछ खास...
1. आॅफिस में न पहनें ये फुटवियर
कार्यालय में भूरे रंग के जूते पहनकर जाने से बचें। विशेष रूप से बैकिंग या फिर एजूकेशन से जुड़े लोग इसका विशेष ध्यान रखें। ऐसे लोगों के लिए कॉफी या डार्क ब्राउन रंग के फुटवियर शुभ साबित होते हैं।

शनि के उपाय...
1. राहत के लिए बिना बताए करें ये...
यदि आपकी कुंडली में शनि को लेकर कोई दोष है या फिर शनि की ढैय्या अथवा साढ़ेसाती चल रही है, तो आप शनिवार के दिन बगैर किसी को बताए अपना काले रंग का चमड़े का जूता या चप्पल मंदिर के प्रवेश द्वार पर उतार कर चले आएं। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय वापस पीछे पलट कर न देखें। शनि देवता से जुड़ा यह प्रयोग शनि के कारण हो रही समस्याओं को दूर करके निश्चित रूप से आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

2. चोरी होने का गम नहीं...
यदि मंदिर में आपकी चप्पल या जूता चोरी हो जाए तो गम न करें क्योंकि ज्योतिष के अनुसार यह आपके जीवन में शुभ संकेत है। यदि आपके फुटवियर शनिवार को चोरी होते हैं तो यह और भी शुभ है। ज्योतिष के अनुसार ऐसा होने पर शनि दोष से राहत मिलती है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned