script

घर के इस हिस्से में भूलकर भी न लगाएं ताला, वास्तु शास्त्र के हिसाब से होता है अशुभ

locationभोपालPublished: Jun 07, 2019 05:21:46 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

वास्तुशास्त्र में ताले को लेकर नियम बनाए गए है…जानिए क्या हैं वे नियम …..

vastu shastra

vastu shastra

भोपाल। घर से बाहर कहीं भी जाने पर लोग घर के दरवाजों पर ताले लगाकर जाते हैं। घर की सुरक्षा में ताला और चाबी दोनों ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वैसे तो घर और ऑफिस को सेफ रखने में इन दोनों की अहम भूमिका होती है लेकिन कुछ ऐसी जगह है, जहां ताला चाबी का उपयोग नहीं करना चाहिये। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि वास्तुशास्त्र में ताले को लेकर अगर ऐसे नियम बनाए गए है जिनको अपने जीवन में अपनाना बहुत जरूरी है। जानिए क्या है वे नियम….

Rashifal

हमारे जीवन में वास्‍तु शास्‍त्र का सर्वाधित महत्‍व होता है। पंडित जी बताते है कि पूरब दिशा की ओर सूर्य का स्थान माना जाता है। सूर्य का स्थान होने के कारण घर में पूरब दिशा की ओर स्थित गेट पर तांबे के ताले लगाने चाहिए। घर में इस दिशा में तांबे का ताला डालने से घर की सुरक्षा बढ़ती है और घर में चोरी का भय भी पूरी तरह से कम हो जाता है। वास्तु के हिसाब से भी इसे काफी शुभ माना जाता है।

 

vastu shastra

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा को शनि का स्थान माना जाता है। ऐसा मानना है कि शनि का स्थान होने के कारण इस दिशा में सदैव लोहे के भारी ताले लगाने चाहिए। साथ ही पश्चिम दिशा में लगाए जाने वाले इस ताले का रंग सदैव काला होना चाहिए। ऐसा मानना है कि काले रंग का ताला लगाने से घर में चोरी का खतरा नही होता है। याद रहे कि इस दिशा में भूलकर भी तांबे के ताले नहीं लगाने चाहिए, इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

vastu shastra

पंडित जी बताते है कि उत्तर दिशा में पीतल के ताले लगाने से घर सुरक्षित रहता है। ध्यान रहे कि अगर आप उत्तर दिशा में धातु के ताले लगा रहे है तो इस ताले का रंग सुनहरा होना चाहिए। दक्षिण दिशा में यदि आप पांच धातु से बने ताले लगाते है तो घर में सुरक्षा बनी रहती है। यदि आपके पास पांच घातु से बने ताले नहीं है तो किसी भी ताले पर लाल या चेरी रंग चढ़ाकर आप इसे घर में लगाने के लिए प्रयोग कर सकते है। कहा जाता है कि ताले का प्रभाव आपके जीवन में भी पड़ता है। इसीलिए घर में जब भी ताला लगाए तो एक बार जरूर ध्यान दें।

ट्रेंडिंग वीडियो