Vastu Tips : दुकान और ऑफिस में भूलकर भी न लगाएं ये 5 तस्वीरें, रूठ जाएंगी लक्ष्मी, आती है गरीबी और दुर्भाग्य

वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवारों पर लगी पेटिंग और पोस्टर भी घर की सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित करती हैं.....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 07 Sep 2021, 02:21 PM IST

भोपाल। वास्तु शास्त्र में दीवारों पर लगाई जाने वाली सुंदर वस्तुओं के बारे में भी बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान-दफ्तर में कोई भी ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए, जिससे सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित हो। कई लोगों को अपने दफ्तरऔर दुकान में सुंदर तस्वीरें लगाने का शौक होता है लेकिन वास्तु के अनुसार सभी प्रकार की तस्वीरें दफ्तर या दुकान में लगाना शुभ नहीं होता है।

वास्तुशास्त्र में ऐसी कुछ तस्वीरें और चित्रों का उल्लेख किया गया है, जिन्हें लगाने से व्यक्ति के भाग्योदय में रुकावट पैदा कर सकती है। अगर आपके दफ्तर या दुकान में इन 6 में से कोई भी फोटो मौजूद है, तो उसे तुरंत हटा देने में ही फायदा है। तो आइए जानते हैं वास्तु् के अनुसार ऐसी अशुभ तस्वीरों के बारे में......

vastu13333.jpg

- वास्‍तु के अनुसार लोगों को अपनी दुकान और दफ्तर में डूबती हुई नाव या मझधार में फंसी नाव की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए । ऐसी तस्‍वीरें व्‍यक्ति को आगे बढ़ने से रोकती हैं । ये उन्‍नति में अवरोधक होती हैं । ऐसी तस्‍वीरों का नेगेटिव प्रभाव होता है । घर में ऐसी तस्‍वीर लगाने से आर्थिक रूप से कमजोरी आती है और घर में कलह रहता है । आपकी बदनसीबी का कारण बनती हैं।

- दफ्तर और दुकान में दहाड़ता हुआ शेर, शिकार करता हुआ शेर, उल्‍लू, बाज, कबूतर, कौवा या फिर चमगादड़, ऐसे जानवरों की तस्‍वीरें घर या दफ्तर में नहीं लगानी चाहिए । ऐसी तस्‍वीरें बदनसीबी लाती हैं । दफ्तर में भी असहज वातावरण ही रहता है । साथ ही किसी भी जंगली जानवर की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए ।

- महाभारत हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है, इसलिए इसे पूजनीय माना जाता है। पूजनीय होने पर भी इस ग्रंथ को घर में रखना अशुभ माना जाता है, क्योंकि महाभारत पारिवारिक झगड़े और क्लेश की कहानी है। इस ग्रंथ में हुए युद्ध से संबंधित किसी भी फोटो को रखने से तनाव और लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है।

- वास्तु के अनुसार, दुकान, फैक्ट्री और व्यवसाय प्रतिष्ठान के पूजा घर में गणपति, माता सरस्वती और लक्ष्मी जी की तस्वीर हमेशा खड़ी हुई स्थिति में होनी चाहिए। इन जगहों पर बहुत ही धीमी रोशनी होनी चाहिए. इन जगहों पर कभी अंधेरा ना रखें।

- ऑफिस या कार्य स्थान पर सफेद घोड़ों की फोटो लगाएं, इससे कार्य करने की ऊर्जा बनी रहेगी और कोई काम पेडिंग नहीं रहेगा. मछलियों को पानी से बाहर निकलकर छलांग लगते हुए फोटो या पेटिंग घर में लगाना शुभ होता है. इससे करियर में तरक्की आती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned