सब्जी विक्रेता ने लिया 51 कन्याओं के विवाह का संकल्प

समाज के लिए एक नई मिसाल पेश की हैं

By: Amit Mishra

Published: 28 May 2020, 02:13 PM IST

भोपाल। औद्योगिक शहर मंडीदीप में थोक सब्जी व्यवसायी नारायण साहू समाज के लिए एक नई मिसाल पेश की हैं। सब्जी व्यवसायी नारायण साहू 51 असहाय कन्याओं का विवाह करने का संकल्प लेकर इसे पूरा करने में जुट गए हैं। नारायण साहू ने फरवरी 2020 में सतलापूरा निवासी रानी साहू के विवाह की पूरी व्यवस्था के साथ शगुन में जेवर, गोदरेज, अलमारी, कूलर आदि परिवार के उपयोग की सामग्रियां भी अपनी तरफ से दी। यह शादी नारायण साहू द्वारा लिए गए संकल्प की पहली शादी थी।

 

मां के संघर्ष से मिली प्रेरणा
नारायण साहू बताते हैं कि उन्हें गरीब कन्याओं के विवाह के संकल्प की प्रेरणा अपनी मां के संघर्ष से मिली। साहू बताते हैं कि उनके पिता की मौत बचपन में हो गई थी। इसके बाद उनकी मां ने 5 बच्चों के भरण-पोषण के लिए सिर पर डलिया रखकर सब्जी बेची। इस दौरान उन्हें अपनी तीन बेटियों की शादी करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसे देखकर ही गरीब कन्याओं के विवाह का करने का संकल्प लिया।

नगर के अन्य लोग भी जुड़े
नारायण साहू बताते हैं कि बिजासन मैया के आशीर्वाद से 51 बालिकाओं का घर बसाने का संकल्प लिया है। फरवरी से मई के बीच 4 कन्याओं की शादी कर चुके हैं नगर के अन्य लोग भी ग्रुप गुप्त रूप से उनके साथ जुड़ रहे हैं।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned