script

फ्रिज में सब्जियां रखने से पहले जरूर करें ये 1 काम, नहीं रहेगा कोरोना का खतरा

locationभोपालPublished: Apr 24, 2020 05:58:36 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कुछ जरूरी बातें…

photo6129830685981125143.jpg

Vegetables

भोपाल। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहकार मचा हुआ है। वहीं इस दौरान लोगों को बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। साथ ही लॉकडाउन में घरों के अंदर रहने पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जा रहा है। भोपाल शहर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके संक्रमण से बचने के लिए लोग विशेष सावधानियां बरत रहे हैं। खासकर खानपान की चीजों में, जो बाहरी से लाई जाती है। इनमें सब्जी और फल प्रमुख हैं। शहर की डॉयटीशियन रिचा बताती है कि इस समय बाहर से लाई गई सब्जियों को यूज करने से पहले कई सावाधानियां बरतना बहुत जरूरी है।

vegetable market sector is in poor condition due to corona lockdown

पानी में ये मिलाकर धोएं सब्जियां…

डॉक्टर रिचा बताती है कि इस समय सब्जी लाने के बाद सीधे किचन में न ले जाएं। उसे बाहर ही रखें। एक बाल्टी में गुनगुने पानी लेकर उसमें पहले थोड़ा सा नमक डालें। उसके बाद कुछ देर तक उसमें सब्जी डुबो दें। इसके बाद दो बार सादे पानी से अच्छी तरह से धुलें और फिर किचन में रखें। इसी तरह दूध का पाउच भी धुल करके ही अंदर ले जाएं। साथ ही अपने हाथों को दिन में कई बार धोएं। ऐसा करने से कोरोना होने का खतरा काफी हद तक खत्म हो जाता है।

vegetable_market.jpg

सिरका भी होगा मददगार

कीटाणु और कीटनाशक को साफ करने में सिरका बेहद मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको करना होगा ये कि एक कटोरे पानी में एक कप व्हाइट वेनेगर डालें। उसके बाद उसमें फल और सब्जियों को डालकर धो लें। अच्छे से धोने के बाद उसको साफ पानी में धो लें।

इन सब्जियों को न करें स्टोर

डॉयटीशियन बताती है कि आप आलू, प्याज जैसी सब्जियों को तो ज्यादा दिनों तक स्टोर कर सकते है लेकिन टमाटर, हरा धनिया व हरी पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा दिन तक के लिए स्टोर करके न रखें। ये सब्जियां जल्दी गल जाती हैं। पत्तेदार सब्जियों को लेते वक्त ध्यान रहे कि इसमें कीड़े ना हों।

ट्रेंडिंग वीडियो