script50 स्थानों पर फ्री में खड़े कर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा कोई पार्किंग शुल्क | Vehicles can be parked for free at 50 places | Patrika News

50 स्थानों पर फ्री में खड़े कर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा कोई पार्किंग शुल्क

locationभोपालPublished: May 01, 2022 03:02:06 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

राजधानी भोपाल में वाहन पार्किंग को लेकर अनूठा प्रयोग किया जा रहा है, जिसके तहत अब वाहन चालक को एक बार ही पार्किंग का शुल्क देना पड़ेगा.

parking.jpg

भोपाल. राजधानी भोपाल में वाहन पार्किंग को लेकर अनूठा प्रयोग किया जा रहा है, जिसके तहत अब वाहन चालक को एक बार ही पार्किंग का शुल्क देना पड़ेगा, इसके बाद वह शहर में 50 स्थानों पर चिन्हित पार्किंग में अपने वाहन फ्री में खड़ा कर सकेंगे। इस पॉलिसी के तहत वाहन मालिक को वाहन खरीदते समय ही एक बार में शुल्क देना होगा, इसके बाद कहीं पार्किंग शुल्क नहीं लगेगा, इससे नगर निगम को ये फायदा होगा कि उन्हें एक मुश्त पैसा मिल जाएगा, वहीं पार्किंग शुल्क में होने वाला भ्रष्टाचार पर भी लगाम कसेगी।

जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल में वाहन पार्किंग विभाग हमेशा विवादों में घिरा रहता है, क्योंकि पार्किंग ठेके पर देने के बाद ठेकेदार डिफाल्टर हो जाते हैं, इस कारण नगर निगम को ठेका देने के बाद भी पैसा नहीं मिल पाता है। इसके चलते निगम एक नई पॉलिसी ला रहा है, जो निश्चित ही पहली बार लागू होगी, इस पॉलिसी के तहत वाहन खरीदते समय ही वाहन मालिक से शोरूम संचालक द्वारा नगर निगम का एक निश्चित शुल्क जमा करवा लिया जाएगा। इससे वाहन चालकों को भी बार-बार पार्किंग शुल्क देने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। नगर निगम आयुक्त के वीएस चौधरी के अनुसार नई पॉलिसी लाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें : फिर बदले गैस सिलेंडर के दाम, जानिये अब कितने रुपए में भरेगी गैस

50 लोकेशन पर नहीं लगेगा पार्किंग शुल्क
इस योजना के तहत राजधानी में करीब 50 लोकेशन पर फ्री पार्किंग रहेगी। चूंकि नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थानों पर पार्किंग के रूप मेें वसूली की जाती है, जो सालभर में 10-15 लाख भी नहीं हो पाती है, ऐसे में इस नई पॉलिसी से निश्चित ही नगर निगम की आय बढ़ेगी, क्योंकि हर माह सीधे वाहन शोरूम से एक बड़ी रकम आ जाएगी, इससे वाहन पार्किंग स्थल पर पार्किंग शुल्क वसूलने वाले कर्मचारियों की भी बचत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो