scriptडायल 100 में बढ़ेंगे वाहन, रिस्पान्स का समय होगा कम | Vehicles will increase in Dial 100 response time will be less | Patrika News

डायल 100 में बढ़ेंगे वाहन, रिस्पान्स का समय होगा कम

locationभोपालPublished: Sep 18, 2021 09:00:25 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों और हाईवे के लिए अलग वाहन रखने की योजना, हाईटेक होगी तकनीक

dial-100-mp.jpg

भोपाल. प्रदेश में डायल 100 सेवा के एफआरबी (first response vehicle) वाहनों को जल्द अपग्रेड किया जाएगा। पांच साल बाद व्यवस्था में बदलाव की कवायद जारी है। नए वाहन अत्याधुनिक तकनीक से लैस होंगे। इसके लिए पुलिस के दूरसंचार विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। वाहन भी एक हजार से बढ़ाकर 1200 किए जा रहे हैं।

फिलहाल इस पर मंथन जारी है कि ये वाहन पुलिस खरीदें या कंपनी की जिम्मेदारी तय होगी। टेंडर प्रक्रिया में सभी वाहन निर्माता कंपनियों को आमंत्रित किया जाना है। इसके साथ ही रेस्पॉन्‍स टाइम सहायता के लिए संबंधित द्वारा डायल 100 को फोन करने के बाद पुलिस के पहुंचने का भी कम किया जाएगा।

Must See: विधायक जीतू पटवारी के खिलाफ मामला दर्ज

गौरतलब है कि पांच साल पहले डायल-100 के लिए टेंडर बुलाया गया था। इसके लिए 800 करोड़ का बजट था। वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस बजट को करीब एक हजार करोड़ रुपए या इससे अधिक किया जा सकता है। मैपआइटी के सहयोग से तैयार हो रहा सिस्टम डायल 100 को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जीआइएस मैपिंग का काम जारी है। इससे सभी लोकेशन्स मोबाइल ऐप पर संबंधित अधिकारियों के पास होगी। इसके अलावा कंट्रोल रूप से कॉलर और एफआरवी के पायलेट की आपस में बात हो सकेगी। हालांके दोनों के मोबाइल पर एक-दूसरे का नंबर दिखाई नहीं देगा, ताकि निजता के हनन की आशंका न रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो