scriptVIDEO: देखिए कैसे हमला करता है टिड्डी दल | VIDEO: See how Locust groups attack | Patrika News

VIDEO: देखिए कैसे हमला करता है टिड्डी दल

locationभोपालPublished: Jun 01, 2020 01:15:23 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में कोरोना के साथ-साथ टिड्डी दल के हमले ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है।

VIDEO: देखिए कैसे हमला करता है टिड्डी दल

VIDEO: देखिए कैसे हमला करता है टिड्डी दल

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना के साथ-साथ टिड्डी दल के हमले ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है। अशोकनगर में रविवार सुबह जिले के शाढ़ौरा क्षेत्र में टिड्डी दल प्रवेश कर गया। सुबह खेतों में लाखों की संख्या में टिड्डी मिले। सूचना मिलने पर शाढ़ौरा तहसीलदार कमल सिंह मंडेलिया मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को सतर्कता बरतने व बचाव के तरीके बताए। वहीं, नरसिंहपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया कि सिवनी-नरसिंहपुर ज़िले की सीमा के आस-पास टिड्डी दल के सक्रिय होने की सूचना है।
दिन में कभी भी यह टिड्डी दल ज़िले की सीमा में मुख्य रूप से नरसिंहपुर और करेली विकासखंड में प्रवेश कर सकता है। शोर मचाकर इसे खेतों में बैठने से रोका जा सकता है। रात को 8-9 बजे के आसपास इस दल के किसी स्थान पर बैठने की संभावना है। बैठने के पश्चात टिड्डी दल पर कीटनाशक का छिड़काव कर नष्ट किया जायेगा। इस अभियान में पावर स्प्रे मशीन और दमकलों का उपयोग किया जायेगा. सक्षम किसानों से अनुरोध है कि पावर स्प्रे तैयार रखें और आवश्यकतानुसार
प्रशासन को उपलब्ध कराकर सहयोग करें। कृषि, उद्यानिकी, पंचायत, राजस्व, नगरपालिका आदि विभागों के कर्मचारी अपने अपने कार्यक्षेत्र में हाई अलर्ट पर रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो