scriptभोपाल में जलेगा सबसे बड़ा रावण, राम डिजिटल मंच से चलाएंगे अग्निबाण, जानें और क्या-क्या होगा खास | vijya dasmi 2019: biggest rawan dahan in bhopal | Patrika News

भोपाल में जलेगा सबसे बड़ा रावण, राम डिजिटल मंच से चलाएंगे अग्निबाण, जानें और क्या-क्या होगा खास

locationभोपालPublished: Oct 06, 2019 07:34:50 pm

कोलार दशहरा मैदान में आयोजन: रावण के पहले मेघनांद और कुंभकर्ण के पुतलों का होगा दहन

biggest rawan dahan in bhopal

vijya dasmi 2019

भोपाल. विजयादशमी पर्व पर कोलार के बंजारी दशहरा मैदान में 8 अक्टूबर को प्रदेश के सबसे बड़े रावण (105 फीट) का दहन किया जाएगा। कोलार हिन्दू उत्सव समिति, पत्रिका, विक्रमादित्य कॉलेज और दिलीप बिल्डकॉन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों लोग शिरकत करेंगे। रावण दहन के दौरान डिजिटल मंच से राम अग्नि बाण चलाएंगे, इसके बाद रावण के दस सिर एक-एक कर जमीन पर गिरते नजर आएंगे। महोत्सव की शुरुआत शाम 6:30 बजे से होगी। मंच पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर राम दरबार सहित भगवान राम की लीलाओं के विभिन्न प्रसंग प्रदर्शित किए जाएंगे। समिति के सचिव रविन्द्र यती ने बताया कि मंच पूरी तरह से डिजिटल होगा। रावण के पहले मेघनांद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी किया जाएगा।

रंगारंग आतिशबाजी का होगा नजारा

बांदा के आतिशबाजों द्वारा रंगारंग आसमानी आतिशबाजी की प्रस्तुति दी जाएगी, इसी तरह डिजिटल मंच से डिजिटल आतिशबाजी भी की जाएगी। कार्यक्रम में देश विदेश के कलाकार भारतीय संस्कृति और धार्मिक प्रसंगों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे। इसमें अनेक विदेशी कलाकार भारतीय संस्कृति और लोकनृत्यों पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे।

जगह-जगह लगेगी एलईडी स्क्रीन

आयोजन स्थल पर जगह-जगह एलईडी स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। सराउंड साउंड सिस्टम के जरिए आयोजन स्थल पर एक जैसा साउंड गूंजेगा। आयोजन स्थल पर ड्रोन कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जाएगी। महिलाओं, बुजुर्ग, बच्चों के साथ साथ आम लोगों और व्हीआईपी के बैठने की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह वालिंटियर तैनात रहेंगे। लगभग 20 हजार वाहनों के पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था रहेगी।

प्लास्टिक मुक्ति का देंगे संदेश

इस आयोजन में प्लास्टिक मुक्ति का संदेश भी दिया जाएगा। इसके लिए आयोजकों की ओर से जूट के लगभग 2 हजार बैग वितरित किए जाएंगे और लोगों से कहा जाएंगा कि वे प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो