कड़कनाथ मुर्गा को अपनी डाइट में शामिल करें विराट कोहली, रिसर्च सेंटर ने दी सलाह

कड़कनाथ मुर्गा को अपनी डाइट में शामिल करें विराट कोहली, रिसर्च सेंटर ने दी सलाह

By: shailendra tiwari

Published: 03 Jan 2019, 01:08 PM IST

भोपाल. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में खेला जा रहा है। लेकिन मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में टीम इंडिया को जीत के लिए फार्मूला बताया गया है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली को कृषि वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि वो मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाए जाने वाला कड़कनाथ प्रजाति का मुर्गा अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए एक लेटर लिखा गया है उसे लेटर में कहा गया है कि कड़कनाथ चिकन में कॉलेस्ट्रोल और फैट दोनों कम होते हैं। ये लेटर झाबुआ के वैज्ञानिक ने भारतीय किक्रेट कंट्रोल बोर्ड के लिए लिखा है। कृषि विज्ञान केंद्र ने लिखा है कि उन्हें यह मीडिया से पता लगा कि विराट कोहली और टीम के बाकी खिलाड़ी अपनी डाइट में ग्रील्ड चिकन लेते हैं। इस चिकन में कॉलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। उन्हें तुरंत इसे खाना बंद कर देना चाहिए। इसकी जगह वो कड़कनाथ चिकन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट कम और प्रोटीन, आयरन की मात्रा भरपूर होती है।


क्यों मशहूर है कड़कनाथ मुर्गा
कड़कनाथ मुर्गे का मांस चार सौ से पांच सौ रुपये प्रति किलो बिकता है। कड़कनाथ से होने वाली आमदनी काफी ज्यादा होती है। यह एक जंगली मुर्गा है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण में रहने से सामान्य मुर्गो की तुलना में भारी भरकम और आक्रामक होता है। इसका खून का रंग भी गाढ़ा लाल होता है।

क्या कहना है वैज्ञानिक का
सेंटर के निदेशक आईएस तोमर का कहना है कि फैट ओर कोलेस्ट्रॉल के कारण यदि विराट कोहली और टीम इंडिया के खिलाड़ी ग्रिल्ड चिकन खाना छोड़कर वेगन (शाकाहारी) डाइट ले रहे हैं तो वे बिना डरे झाबुआ का कड़कनाथ चिकन खा सकते हैं। इसमें न के बराबर फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है।
तोमर का कहना है मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट में पढ़ा था कि विराट कोहली अपनी हेल्थ को लेकर बहुत संजीदा हैं और अपने पसंदीदा ग्रिल्ड चिकन को फैट और कोलेस्ट्रॉल के कारण छोड़कर शाकाहारी डाइट अपना चुके हैं।

चौथे मैच में कोहली आउट
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की सीरीज के आखिरी टेस्ट के पहले दिन भारत ने चार विकेट पर 303 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा 130 रन बनाकर नाबाद हैं । विराट कोहली 23 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड सबसे सफल रहे। उन्होंने दो, जबकि मिशेल स्टार्क और नाथन लियोन ने एक-एक विकेट लिए।

shailendra tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned