scriptविश्वकर्मा पूजन महोत्सव: इस बार नहीं निकालीं शोभायात्राएं, भंडारे भी नहीं हुए | Vishwakarma Pujan Festival: the processions were not carried out | Patrika News

विश्वकर्मा पूजन महोत्सव: इस बार नहीं निकालीं शोभायात्राएं, भंडारे भी नहीं हुए

locationभोपालPublished: Sep 17, 2020 11:57:28 pm

विश्वकर्मा मंदिरों में अभिषेक, हवन और महाआरती, घरों में जलाए दीप, कोरोना से मुक्ति के लिए प्रार्थना

विश्वकर्मा पूजन महोत्सव: इस बार नहीं निकालीं शोभायात्राएं, भंडारों भी नहीं हुए

विश्वकर्मा पूजन महोत्सव: इस बार नहीं निकालीं शोभायात्राएं, भंडारों भी नहीं हुए

भोपाल. विश्वकर्मा पूजन महोत्सव गुरुवार को श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया गया। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए समाज की ओर से शोभायात्रा, चल समारोह नहीं निकाले गए, न ही मंदिरों में भंडारों का आयोजन किया गया। सिर्फ मंदिरों में पूजा अर्चना, हवन आदि किए गए। वहीं कई लोगों ने शाम को घरों में दीप जलाए। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विभिन्न समितियों की ओर से इस बार बड़े स्तर पर आयोजन नहीं किए गए। हर साल इमामी गेट अग्रसेन चौराहे से पूजन महोत्सव पर आकर्षक झांकियों के साथ चल समारोह निकाला जाता था, लेकिन इस बार चल समारोह नहीं निकाला गया। सिर्फ परम्परा का निर्वाह करते हुए मंदिरों में पूजा अर्चना की गई।
केले का प्रसाद वितरण किया गया
शहर के विश्वकर्मा मंदिरों में भगवान विश्वकर्मा का अभिषेक कर पूजा अर्चना, हवन और महाआरती की गई। इस दौरान मंदिरों में आकर्षक साज सज्जा की गई थी। शहर के इमामी गेट स्थित विश्वकर्मा मंदिर, संत हिरदाराम नगर विश्वकर्मा मंदिर, गोविंदपुरा, करोंद, बड़वई, कंकाली धाम सहित अन्य मंदिरों में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना, महाआरती और प्रसाद वितरण किया गया। समाज के विष्णु विश्वकर्मा ने बताया कि मां कंकाली धाम पर स्थित भगवान विश्वकर्मा मंदिर में भंडारा स्थगित कर केले का प्रसाद वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो