scriptजनशताब्दी एक्सप्रेस के विस्टाडोम कोच का शुभारम्भ आज | Vistadome coach of Jan Shatabdi Express started today | Patrika News

जनशताब्दी एक्सप्रेस के विस्टाडोम कोच का शुभारम्भ आज

locationभोपालPublished: Aug 16, 2022 01:21:08 pm

– मप्र पर्यटन बोर्ड एवं पश्चिम मध्य रेल्वे का अभिनव प्रयास

vistadome_coach.png

भोपाल। रेल यात्रियों को आज यानि मंगलवार 16 अगस्त से मध्यप्रदेश की राजधानी से विस्टाडोम कोच में सफर का आनंद मिल सकेगा। देश के अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त ये कोच करीब 70 प्रतिशत कांच के बने हैं, जिसके चलते इन कोचों से बाहर का नजारा भी साफ दिखाई देता है।

दरअसल पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर पर्यटकों को रोमांचक यात्रा का अनुभव देने के लिए भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच का आज शुभारंभ करेंगी। वे आज (मंगलवार को) शाम 5:40 बजे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 5 से विस्टाडोम कोच के साथ ट्रेन को रवाना करेंगी।

रेलवे केअनुसार ट्रेन क्रमांक 12061 में मंगलवार को यानि 16 अगस्त से विस्टाडोम कोच लगेगा। यह कोच लग्जरी श्रेणी का माना जाता है। यही कारण है कि इसका किराया भी ज्यादा होगा। अभी जनशताब्दी एक्सप्रेस में एसी चेयरकार कोच लगे रहते हैं। इन कोचों के मुकाबले विस्टाडोम कोच का किराया कम से कम 2 से अधिकतम 3 गुना होगा।

अभी लगे कोचों का किराया 565 रूपए है जो कि अब 1330 रूपए हो जाएगा- रानी कमलापति जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर तक चलती है। वहीं रेल मंडल के कमर्शियल विभाग के अनुसार यह अभी केवल संभावित किराया है।

पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव एवं पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि मप्र पर्यटन बोर्ड एवं भारतीय रेलवे ने अभिनव पहल करते हुए भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी में एक विस्टाडोम कोच को शामिल किया है।

जनशताब्दी एक्सप्रेस भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से शुरू होकर नर्मदापुरम, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और मदन महल होकर जबलपुर पहुंचेगी। भीमबेटका, मड़ई, पचमढ़ी, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, भेड़ाघाट, चौसठ योगिनी मंदिर और रानी दुर्गावती का किला जैसे पर्यटन स्थल घूमने जाने वाले पर्यटक विस्टाडोम कोच को अपनी यात्रा में शामिल कर अपने रोमांच को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पर्यटकों को विस्टाडोम कोच में यात्रा के दौरान प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर रोमांचक यात्रा अनुभव होगा। यह कोच काँच की बड़ी खिड़की, ग्लास रूफ टॉप, 360 डिग्री घुमावदार और पुशबैक कुर्सियाँ और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाऊँज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो