scriptVideo अब इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगेंगे अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच | Vistadome coaches will be installed in Intercity Express | Patrika News

Video अब इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगेंगे अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच

locationभोपालPublished: Aug 19, 2022 04:12:33 pm

Submitted by:

deepak deewan

अभी जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगाए गए हैं ये अत्याधुनिक कोच
 

vistadom.png

अत्याधुनिक कोच

भोपाल. देश के सबसे अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त रेल कोच विस्टाडोम कोच अब इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगेंगे. अभी ऐसे कोच रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर के बीच चलनेवाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगाए गए हैं. रेलवे अधिकारियों के अनुसार जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच केवल एक महीने के ट्रायल पर लगाए गए हैं। इस ट्रायल के बाद इसे इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगा दिया जाएगा। यह मध्यप्रदेश का पहला विस्टाडोम कोच है जिसकी सुविधा भोपाल से जबलपुर के बीच 16 अगस्त से प्रारंभ हो चुकी है।

रेलवे के अनुसार विस्टाडोम कोच अभी गाड़ी नंबर 12061 रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में रानी कमलापति स्टेशन से और गाड़ी संख्या 12062 जबलपुर रानी कमलापति जनशताब्दी एक्सप्रेस में जबलपुर से लगाया जा रहा है। प्रदेश का पर्यटन विभाग इस कोच को अन्य दूसरी ट्रेन में भी प्रारंभ करने के प्रयास कर रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग ऐसी लोकेशन पर विचार कर रहा है जहां से ट्रेन में ही बैठे-बैठे प्राकृतिक नजारे देखे जा सकें।

चेन्नई में बने इन कोच में पैसेंजर्स को अनेक सुविधाओं के साथ ही फ्री वाई-फाई फैसिलिटी भी मुहैया कराई जा रही है। विस्टाडोम कोच 44 सीटर है। रेलवे काउंटर या रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका रिजर्वेशन करा सकते हैं। इसके लिए ऑप्शन में विस्टाडोम चुनना होगा। इसे जनशताब्दी एक्सप्रेस में अभी ट्रायल के तौर पर लगाया गया है। जनशताब्दी एक्सप्रेस रानी कमलापति स्टेशन से शाम करीब 6 बजे रवाना होती है. इसमें होशंगाबाद तक तो दिन की रोशनी रहने से प्राकृतिक नजारे दिखाई देते हैं लेकिन उसके बाद अंधेरा हो जाता है जिसके कारण बाद में कुछ भी नजर नहीं आता है।

इधर इंटरसिटी एक्सप्रेस जबलपुर के लिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5. 30 बजे रवाना होती है। इससे जबलपुर तक का पूरा सफर दिन में ही होने से इसमें सवार यात्रियों के पास पूरी यात्रा के दौरान प्राकृतिक नजारे देखने का मौका मिलेगा। यही कारण है कि रेलवे इस कोच को इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगा रही है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d4hf8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो